SHIVPURI NEWS - पोहरी रेंज के प्लांटेशन में हजारो पेड जिंदा जले, चौकीदार गायब था, सूचना देर से मिली

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पोहरी रेंज के छर्च-तिगरा वन परिक्षेत्र के इन्दुरखि गांव के पास फॉरेस्ट विभाग के प्लांटेशन में अज्ञात कारणों से आग भड़क गई। बताया गया है कि जिस वक्त प्लांटेशन में आग भड़की उस वक्त फॉरेस्ट विभाग की चौकी पर कोई नहीं था। प्लांटेशन में भड़की आग से उठे धुआं के चलते ग्रामीणों को आग फैलने पता लगा। इसके बाद आगजनी की सूचना फॉरेस्ट विभाग के अधिकारियों को दी गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे फॉरेस्ट कर्मियों के द्वारा आग पर काबू पाया गया।

बता दें कि पिछले एक से डेढ़ साल पहले फॉरेस्ट विभाग ने प्लांटेशन का कार्य किया था। इसकी सुरक्षा और देखरेख भी वनकर्मियों द्वारा की जा रही थी। लेकिन आज एकाएक प्लांटेशन के कई हेक्टर जमीन में अज्ञात कारणों के चलते आग भड़क गई। जिस वक्त आग भड़की उस वक्त चौकी पर कोई वनकर्मी तैनात नहीं था। जिससे आग भड़कती ही चली गई।

ग्रामीणों की सूचना के बाद जैसे-तैसे आग पर काबू पाया गया। बता दें करोड़ों खर्च कर किए गए प्लांटेशन में हजारों पेड़ आगजनी की इस घटना झुलस गए। इस मामले में रेंजर श्रुति राठौर का कहना है कि सूचना के बाद आग पर काबू पा लिया गया। करीब 3-4 हेक्टेयर भूमि में आग फैल गई थी।
G-W2F7VGPV5M