SHIVPURI NEWS - साइंस कॉलेज में फीस दोगुनी कर दी, भड़के स्टूडेंट

Bhopal Samachar

शिवपुरी। खबर शिवपुरी शहर की साइंस कॉलेज से हैं जहां अभी बीएड, एमए के एग्जाम चल रहे हैं इसी दौरान कुछ स्टूडेंट ने प्रशासन से कॉलेज फीस कम करने की मांग की हैं,इसके साथ ही स्टूडेंटों ने बताया कि आज से करीबन 2 महीने पहले जो फीस लगती थी उसकी डबल फीस बढ़ा दी गई है जिससे उन स्टूडेंट को सबसे ज्यादा परेशानी आ रही हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, जो कि ज्यादा फीस होने के कारण कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते हैं।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी के रहने वाले समीर खान ने बताया कि मेरा एमए 2 सेमेस्टर चल रहा हैं और हम स्टूडेंट इस बढ़ती हुई फीस से बहुत परेशान हैं, तथा जो कॉलेज के रेगुलर स्टूडेंट हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वह जो पहले 1200 रुपये की एडमिशन फीस स्लिप कटती थी वह आज 2500 रुपये की कट रही हैं यानी प्रशासन ने सीधे सीधे डबल कर दी हैं और इतनी ज्यादा फीस होने के कारण वह स्टूडेंट एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं जिसकी स्थिति ठीक नहीं हैं वह पढ़ना तो चाहते हैं,लेकिन इस बढ़ती फीस को देखते हुए अपने पैरों को पीछे हटा लेते हैं।

इसके साथ ही एक जनभागीदारी की फीस स्लिप कटती हैं वह पहले 500 रुपये की कटती थी वही आज डबल कर दी हैं यानी की 1000 रुपये की दी हैं। इसके साथ ही जो तीसरी समस्या हैं वह हैं पानी की समस्या, इतनी भारी गर्मी हैं कॉलेज परिसर में स्टूडेंट्स के लिए पानी की कोई भी सुविधा नहीं हैं। वह घर से या दुकान से बोतल खरीदकर पानी पीने को मजबूर हैं। इसके साथ ही चौथी समस्या गंदगी की हैं, कॉलेज की पार्क में काफी गंदगी पड़ी हुई हैं।

हम स्टूडेंटों ने इस संबंध में कॉलेज के प्रिंसिपल से भी बढ़ती हुई फीस और पानी की समस्या को लेकर अनुरोध किया हैं,लेकिन हमारी कोई सुनवाई नहीं हुई। प्रशासन इतनी फीस ले रहा हैं तो उसके हिसाब से हम स्टूडेंटों को व्यवस्था तो करके दे दी सकते हैं। एसबीआई की जनभागीदारी की फीस अभी 2 महीने से पहले ही बढ़ाई गई है, 

कुछ स्टूडेंट ऐसे भी है। जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वह इतनी ज्यादा फीस नहीं दे पाते हैं तथा और एडमिशन नहीं ले पाते हैं ऐसे स्टूडेंट्स के लिए सरकार को थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता हैं। जिससे की बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना हो वह आगे अपनी पढ़ाई जारी रख सके। और अपने सपनो को पूरा कर सके।