SHIVPURI NEWS - प्रधानमंत्री मोदी के वर्चुअल उद्घाटन वाले संजीवनी क्लीनिक पर लटका ताला, कागजो में स्टाफ

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में 10 हजार की आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 4 माह पूर्व शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 19 में संजीवनी क्लीनिक का वर्चुअल उद्घाटन किया था,लेकिन इस क्लीनिक पर ताला लटक रहा है। इस अस्पताल का स्टाफ कागजों में दौड़ रहा है,स्वास्थ्य विभाग इस गलती को नगरपालिका के खाते में लिखा बैठा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शहर में सीएम संजीवनी क्लीनिक की स्थापना अलग-अलग क्षेत्रों में की जा रही है ताकि लोगों को उनके घर के पास ही इलाज की सुविधा मिल सके। इसी तारतम्य में शिवपुरी नगर पालिका द्वारा शहर के वार्ड क्रमांक 19 में 25 लाख रुपये की लागत से संजीवनी क्लीनिक का निर्माण कराया गया है।

संजीवनी क्लीनिक 29 फरवरी को एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअली रूप से लोकार्पित भी कर दी गई है, परंतु लोकार्पण के चार माह बाद भी जब इस क्लीनिक पर ताले लटके हुए हैं। मीडिया ने इस कारण की  खोज की तो ज्ञात हुआ कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो क्लीनिक जनता को अर्पित कर दी है, वास्तविकता में यह आज तक नगर पालिका द्वारा स्वास्थ्य विभाग को हैंडओवर ही नहीं किया है, क्योंकि क्लीनिक का निर्माण नियमानुसार नहीं किया और भ्रष्टाचार की परतें उखड़ना शुरू हो गई। खराब निर्माण के कारण उसमें बहुत सारी निर्माणाधीन कमियां रह गई हैं। यही कारण है कि लोकार्पण के चार महीने के बाद भी इस क्लीनिक पर ताले झूल रहे हैं।

दस हजार से अधिक आबादी को मिलते हैं स्वास्थ्य सेवाएं

यहां बताना होगा कि वार्ड क्रमांक 19 में बनी इस संजीवनी क्लीनिक से वार्ड क्रमांक 19 के अलावा वार्ड क्रमांक-17, 18, 20, 14 प 9 के क्षेत्र में रहने वाली करीब दस हजार की आबादी को स्वास्थ्य लाभ पहुंचता है। ऐसे में इस स्वास्थ्य केंद्र का संचालन काफी महत्वपूर्ण है।

दीवार में दरारे-लेट बाथ में खमिया

सीएमएचओ से यह जानना चाहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 29 फरवरी को जिस क्लीनिक का लोकार्पण कर दिया गया है। वह क्लीनिक चार महीने बाद भी आखिर क्यों चालू नहीं की गई है। इस घर सीएमएचओ का कहना था कि क्लीनिक विभाग को हैंडओवर होने से पहले ही क्लीनिक की दीवारों में दरारें आ चुकी है,लेट-बाथ में खामियां है इसके अलावा कुछ और निर्माणाधीन कमियां हैं, जिसकी सूची हमने तैयार कर नपा को दे दी है। नपा ने हमें आश्वासन दिया है कि हम जल्द ही इस क्लीनिक की खामियों को पूरी करवा देंगे। CMHO के अनुसार जैसे ही यह खामियां पूरी हो जाएंगी हम क्लीनिक का संचालन शुरू करवा देंगे।

लोकार्पण हुआ तो कागजों में

स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विश्वसनीय सूत्र बताते है कि प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित इस क्लीनिक के संचालन की रिपोर्ट अधिकारियों को देने के लिए कागजों में यहां पर चार माह पहले ही स्टाफ भी पदस्थ कर दिया गया है, परंतु धरातल पर आज तक क्लीनिक के ताले भी नहीं खुले हैं।

विभाग ने लोकार्पण के छह दिन बाद ही आदेश जारी कर दिए हैं कि डॉ आशीष व्यास चिकित्सा अधिकारी मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक जवाहर कालोनी की ड्यूटी CM संजीवनी क्लीनिक वार्ड क्रमांक 19 खेड़ापति मंदिर के पास आगामी आदेश तक के लिए लगाई जाती है। इसके अलावा एएनएम रजनी जाटव को भी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमलागंज से मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक वार्ड क्रमांक- 19 खेड़ापति मंदिर के पास अटैच किया गया है।

इसी प्रकार संविदा फार्मासिस्ट जितेंद्र चंदवरिया की ड्यूटी मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक ठकुरपुरा से मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक वार्ड क्रमांक 19 खेड़ापति मंदिर के पास आगामी आदेश तक लगाई गई है। यह स्टाफ कागजों में इस क्लीनिक पर सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इनका कहना है

विभाग ने जब क्लीनिक में स्वास्थ्य सेवाएं चालू करने के लिए कागजी कार्रवाई पूरी की और क्लीनिक पर जाकर देखा तो पता चला कि क्लीनिक की दीवारों में दरारें आ रही हैं। इसके अलावा भी कई निर्माणाधीन खामियां उजागर हुई। हमने नपा को पत्र लिख कर उन्हें दुरूस्त कराने के लिए कहा है। यह खामियों पूरी होते ही संजीवनी क्लीनिक का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। -
डा.पवन जैन,सीएमएचओ जिला शिवपुरी।