SHIVPURI NEWS - जिले में ढाई लाख बच्चो को पोलियो की दवाई बच्चों पिलाने का टारगेट

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पल्स पोलियो अभियान 23 से 25 जून तक चलाया जाएगा। इस अभियान में जिले में 5 वर्ष तक के लगभग ढाई लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी जिसमें कैंप लगाकर और मोबाइल टीम के माध्यम से पूरे जिले भर में बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।

अभियान को संचालित करने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने विभागीय समन्वय से इस अभियान को संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पोलियो के केस बहुत अधिक नहीं है परंतु अभी भी पोलियो पूरी तरीके से समाप्त नहीं हुआ है इसलिए हमें अभियान को लेकर गंभीर रहना चाहिए और इस अभियान में स्थानीय अमले का विशेष योगदान है।

इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका द्वारा घर-घर संपर्क करके बच्चों को पोलियो की दवा पिलवाना और पंचायत विभाग द्वारा गांव में लोगों को प्रेरित करना। शिक्षा विभाग द्वारा अभियान से पूर्व छात्र-छात्राओं को टीकाकरण राजदूत चिन्हित कर पोलियो संकल्प दिलवाना और अभियान दिवस के दौरान स्कूल खुले रहे और टीम को सहयोग करने में भूमिका रहेगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के अंतर्गत लगभग 2300 बूथ रहेंगे। इसमें मॉनिटरिंग के लिए 220 सुपरवाइजर, 56 ट्रांजिट टीम और 40 मोबाइल टीम गठित की गई है।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने बैठक में समस्त बीएमओ को भी निर्देश दिए हैं सभी बीएमओ निगरानी करें और अभियान के दौरान कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रहे। यह सुनिश्चित किया जाए।

सहरिया परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश

बैठक में आयुष्मान कार्ड प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं। अभी आधार अपडेशन के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। आधार अपडेशन हुए हैं उन सहरिया परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। सभी बीएमओ इसकी मॉनिटरिंग करें। इसके अलावा सभी बीएमओ सुनिश्चित करें। जो भी संस्थागत प्रसव होते है उनके जन्म प्रमाण पत्र उसी समय तत्काल जारी होना चाहिए। बैठक में सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की गई।