SHIVPURI NEWS - पारा 47 डिग्री, फिर दूसरी मौत, बिजली फीडर पर पथराव, कलेक्टर को धारा 144 लगानी पड़ी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मध्य प्रदेश इस समय गर्म गृह में बदला हुआ है,सूर्यदेव इसे गर्म बनाने के लिए आसमान से आग बरसा रहे है। शिवपुरी जिला मध्य प्रदेश के अन्य जिलों से रेस कर रहा है कि कौन सबसे ज्यादा गर्म होगा। अगर आंकड़ों की माने तो शिवपुरी जिला हीटडे के सातवे दिन यह रेस जीत गया और मप्र के सबसे अधिक गर्म जिलो की सूची के प्रथम पायदान पर रहा है। हिट-डे के सातवें दिन मप्र का पारा 47 डिग्री रहा है।

आसमान से बरसती आग और गर्म हवाओं के बीच लोग बेचैन हो रहे है,इस भयंकर गर्मी में जीवन कितना बदल गया है इसका अनुमान दोपहर के समय सडको पर देखने को मिला रहा है कि सडको पर अघोषित लॉकडाउन लग जाता है। कलेक्टर को बढ़ते तापमान के कारण 144 लगानी पडी।

शिवपुरी जिले में गर्मी से दूसरी मौत की खबर
शिवपुरी तहसील के सतेरिया गांव में भीषण गर्मी से 33 साल के युवक की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई है। पुलिस ने पीएम कराकर मर्ग कायम कर लिया है। जानकारी के मुताबिक सतेरिया गांव में जगजीवन उम्र 33 साल पुत्र नकटूराम जाटव की गर्मी से मौत हो गई है। जगजीवन जाटव 30 मई की रात को गायब था। 31 मई की शाम 4 बजे तालाब की पार पर मृत हालात में पड़ा मिला। देहात थाना शिवपुरी पुलिस ने शव का पीएम कराया है। बताया जा रहा है कि मृतक शराब पीने का आदी थी। संभवत शराब पीने के बाद तालाब की पार पर अचेत पड़ा और भीषण गर्मी के बीच भूख, प्यास से युवक की जान चली गई।

28 मई को पेड के नीचे मरा मिला था युवक
सिटी कोतवाली सीमा में आने वाली बीते 28 मई को बड़ी नोहरी का रहने बाला 25 साल का बंटी कुशवाह पुत्र बलराम कुशवाह सोमवार की सुबह 10 बजे घर से निकल गया था। इसके बाद उसका शव सोमवार की रात नोहरी क्षेत्र के एक जामुन के पेड़ के नीचे मिला। लोगों की माने बंटी कुशवाह सोमवार की दोपहर अत्यधिक शराब का नशा कर लिया था। इसके बाद भरी दोपहरी में चलते लू के थपेड़ो के बीच घूमता रहा। वह जामुन के पेड़ के नीचे पहुंचा और वहीँ सो गया। लेकिन बंटी कुशवाह फिर नहीं उठ सका। बंटी के शरीर पर चोट के निशान नहीं मिले हैं। पुलिस ने बंटी की मौत का असल कारण पता लगाने के लिए शव का पोस्टमार्टम कराया है।

जानकारी के अनुसार बंटी कुशवाह पुत्र बलराम कुशवाह उम्र 25 साल निवासी बड़ी नोहर को सोमवार की शाम 7 बजे आसपास के लोगों ने जब जामुन के पेड़ के नीचे सोता हुआ देखा तो वह मृत पड़ा हुआ था। जिसकी सूचना लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस सूचना पर मौके पर पहुंची और जब देखा तो वह मृत पड़ा हुआ था। मृतक के शव का अस्पताल में पीएम कराया। उसके बाद परिजनों को शव को सुपुर्द कर दिया। कोतवाली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

लोगो ने गर्मी से परेशान होकर कर दिया पथराव
शिवपुरी जिले में गर्मी अब झगड़े का कारण भी बनने लगी है। ऐसा ही एक मामला इंदार थाना क्षेत्र के मड़वासा गांव के बिजली फीडर से निकलकर सामने आया है। जहां बिजली काटने से खफा कुछ ग्रामीणों ने बिजली फीडर पर पथराव कर दिया। इस पथराव में बिजली फीडर पर रखी बैटरी सहित अन्य सामान ख़राब हो गए। बिजली फीडर के ऑपरेटर की शिकायत पर इंदार थाना पुलिस ने चार ग्रामीणों के खिलाफ आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।

मड़वासा गांव के बिजली फीडर के ऑपरेटर धर्मेन्द्र सिंह कुशवाह पुत्र आशाराम कुशवाह उम्र 30 साल निवासी विजयपुर जिला श्योपुर ने बताया कि वह आज दोपहर बिजली फीडर पर था। जहां बिजली लाइन को परमिट पर बंद करे हुए थे। तभी गांव वीकेश यादव, रानू यादव, अभिषेक यादव, दानवीर यादव आए और मुझसे बोले की लाईट क्यों बंद है तो मैने कहा कि लाइट परमिट पर है इसी बात भड़के चारों लोगों ने मिलकर फीडर पर पथराव कर दिया।

एक पत्थर उसकी आंख के ऊपर माथे पर लगा। जिससे वह घायल हो गया। इसके अतिरिक्त बिजली फीडर की तीन बैटरियां पथराव से टूट-फूट गई है। बिजली फीडर के ऑपरेटर धर्मेन्द्र सिंह कुशवाह की शिकायत पर रन्नौद थाना पुलिस ने वीकेश यादव, रानू यादव, अभिषेक यादव, दानवीर यादव के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।

कलेक्टर को लगानी पडी 144
लोगों के लिए संकट बनी इस गर्मी को देखते हुए कलेक्टर शिवपुरी को धारा 144 लगानी पडी,वर्तमान समय में गर्मी का पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया है। वर्तमान में स्कूल के अवकाश चल रहे है लेकिन कॉचिंग संस्थान सुबह 6 बजे से दिन भर चल रही थी,इसलिए कलेक्टर ने धारा 144 प्रभावी करते हुए कोचिंग संचालक आदेश दिए है वह अपनी क्लास ऑनलाइन संचालित करें और जिन स्टूडेंट को कोचिंग आना बहुत ही अनिवार्य है उन्हें कोचिंग संचालक सुबह 6 बजे से 11 बजे तक बुलाए। 
G-W2F7VGPV5M