SHIVPURI NEWS - आज से ठंडे हुए नौतपे - सीजन का सबसे गर्म दिन रहा 31 मई पारा 47 डिग्री

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जैसे ही जेठ माह से सूर्य देव रोहिणी नक्षक्ष में प्रवेश करते है वैसे ही सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती है सूर्यदेव रोहिणी नक्षत्र में नौ दिन रहते इन नौ दिनों को नौतपा कहते है। इस साल 2024 में नौतपे शनिवार 25 मई से शनिवार से शुरू हुए थे। नौतपे के एक दिन पूर्व 24 मई शुक्रवार का शिवपुरी का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री था,लेकिन नौतपे के पहले दिन 25 मई को शनिवार को शिवपुरी जिले का अधिकतम तापमान उछलकर 44.1 डिग्री पर आ गया अर्थात एक ही दिन में 3 डिग्री का उछाल हुआ था।

नौतपे के दूसरे दिन रविवार को तापमान में फिर वृद्धि हुई और अधिकतम तापमान 45 डिग्री पर आ पहुचा,रविवार को नौतपे के दूसरे दिन 1 डिग्री का उछाल देखने को मिला। नौतपे के तीसरे दिन सोमवार को फिर पारा चढ गया ओर तापमान 46 डिग्री पर आकर ठहर गया। सोमवार के दिन से मौसम विभाग ने सूर्यदेव की तपन के कारण शिवपुरी जिले का रेड अलर्ट घोषित कर दिया और सोमवार के दिन से जिले में हीटवेव शुरू हो चुकी थी।

मंगलवार को इस साल का चौथा नौतपा था और इस दिन पारा 46 डिग्री रहा,शिवपुरी में चलने वाली पछुआ हवाओं ने जिले के लोगों को जलाकर रख दिया। बुधवार नौतपे के पांचवे ओर गुरूवार को छठवे दिन शिवपुरी का पारा 46 डिग्री पर ही रहा लेकिन गुरुवार की रात इस साल की सबसे गर्म रात रही इस रात का पारा 32 डिग्री से अधिक था।

शुक्रवार को नौतपे के सातवे दिन सूर्यदेव ने सीधे आसमान से आग बरसना शुरू दिया,शुक्रवार को नातपे के सातवें दिन शिवपुरी का अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया जो प्रदेश के सबसे गर्म जिलो में दूसरे नंबर की सूची पर दर्ज किया गया था। शनिवार का नौतपे के आठवे दिन जिले  में वर्षा होने के कारण पारा 3 डिग्री नीचे आ गया। शनिवार का नौतपा के आठवे दिन 44 डिग्री दर्ज किया गया और शनिवार को दोपहर में बैराड और कोलारस में बारिश हुई थी। आज रविवार को नौतपे का अंतिम दिन अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया है,आज से नौतपा ठंडे हो चुके है,सोमवार को सूर्य के तीखे तेवर ठंडे होंगे और तापमान अधिकतम 41 डिग्री रहने का अनुमान है। 
G-W2F7VGPV5M