SHIVPURI NEWS - सिंध में रुकावट, बढ़ा पेयजल संकट, तपती गर्मी में कंठ सहित कूलर भी प्यासे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना के तहत शहर में होने वाली पानी की सप्लाई एक बार फिर रुक गई। भीषण गर्मी के बीच नहाने-धोने के अलावा कूलरों में पानी की खपत एकाएक बढ़ गई, क्योंकि गर्म हवाओं के बीच कूलर दिन में दो बार भरना पड़ रहा है। शहर वासी पीने के पानी का तो कैंपर मंगा लेते हैं, लेकिन कूलर भरने के लिए तो सिंधु की सप्लाई का आना जरूरी है।

बीते एक पखवाड़े से शहर में पर्याप्त पानी की सप्लाई न होने से जल संकट पहले से ही बना हुआ था, ऐसे में सिंध की पाइप लाइन फूट जाने के बाद अब यह और भी अधिक गहरा जाएगा। पहले तो लाइन फूटने के साथ ही उसकी रिपेयरिंग का काम शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार तो प्रोजेक्ट का काम कर रही ओम कंस्ट्रक्शन कंपनी की टीम न तो पानी बंद करने पहुंची और न ही मरम्मत का काम शुरू किया गया।

शहर में गहरा रहा जल संकट

शहर में सिंध की सप्लाई बाधित होने से जल संकट गहराने लगा है। कई वार्डों में टैंकरों से पानी सप्लाई किया जा रहा है, तथा पानी भरने लोग खाली बर्तन लिए भरी दोपहरी में जद्दोजहद में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं कुछ पार्षद तो अपने वार्ड में टैंकरों से पानी वितरण कराते फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। यानि शहर में जलसंकट गहरा चुका है और वार्डों में पानी परिवहन करके चार-छह कट्टियां पानी मिल पा रहा है। जबकि इससे अधिक पानी तो अकेला कूलर ही पी जाता है।

इसलिए रिपेयरिंग नहीं कर रही कंपनी

बीते दिनों ओम कंस्ट्रक्शन कंपनी के सुपरवाइजर विवेक पाठक ने नपा सीएमओ व कलेक्टर को एक - शिकायती आवेदन दिया है, जिसमें उन्होंने नपाध्यक्ष पति पर अभद्रता व गाली-गलौच करने का आरोप लगाया है। वहीं कंपनी के प्रोपराइटर महेश मिश्रा का कहना है कि हमारी टीम किन कठिन परिस्थितियों में काम करती है, बावजूद इसके इस तरह से बेइज्जती तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। यही वजह है कि अभी तक भूरा-खो पर फूटी पाइप लाइन को सुधारने टीम नहीं पहुंची

बातचीत कर रहे हैं

भूरा खो के पास मंगलवार की सुबह पाइप लाइन में बड़ा लीकेज आ गया है। कंपनी के लोगों से बातचीत चल रही है तथा जल्द ही हम उन्हें रिपेयर कार्य के लिए तैयार कर लेंगे। जल्दी ही फूटी लाइन की रिपेयरिंग की जाएगी।
सचिन चौहान, एई नपा शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M