SHIVPURI NEWS - बदरवास में धूमधाम से निकाली भगवान परशुराम जी की विशाल शोभायात्रा

Bhopal Samachar

बदरवास। भगवान विष्णु के छठवें अवतार,महातपस्वी, शस्त्र और शास्त्र के ज्ञाता भगवान परशुराम जी का प्रकटोत्सव कार्यक्रम अक्षय तृतीया पर बदरवास में ब्राह्मण समाज द्वारा हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाते हुए नगर में भगवान परशुराम जी की भव्य और विशाल शोभायात्रा चल समारोह के रूप में निकाली गई जो नगर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी।

बदरवास में भगवान परशुराम जी के जन्मोत्सव कार्यक्रम को धूमधाम और भव्यता से मनाने की तैयारी काफी समय से चल रही थी जिसमें समाज के लोग जुटे हुए थे। परशुराम जी के जन्मोत्सव को धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाने के लिए  बदरवास नगर सहित आसपास क्षेत्र से ब्राह्मण समाज का एकत्रीकरण अक्षय तृतीया को प्रातः गोपाल मोहल्ला स्थित राधारानी मंदिर पर हुआ जहां बड़ी संख्या में महिला पुरुषों की उपस्थिति में भगवान परशुराम जी की पूजा अर्चना कर आकर्षक रूप से सजाए रथ पर परशुराम भगवान के स्वरूप और छायाचित्र को स्थापित कर शोभायात्रा प्रारंभ की गई।चल समारोह में आगे घोड़ों पर हाथों में केसरिया ध्वज धारण कर सवार बैठे हुए थे। आगे आगे डीजे पर चल रहे धार्मिक गीतों पर युवा थिरकते हुए जय जय परशुराम के नारे गुंजायमान करते हुए हाथों में केसरिया झंडे लहराते हुए चल रहे थे।

ढोल नगाड़ों के बीच भगवान परशुरामजी का रथ चल रहा था।चल समारोह  शोभायात्रा गोपाल मोहल्ला से प्रारंभ होकर कटरा मोहल्ला, बस स्टैंड, लाल चौक, लक्ष्मीगंज, बारई रोड होते हुए बीटीस्कूल में समाप्त हुई। रास्ते में जगह जगह  नगरवासियों ने  शोभायात्रा का भव्य स्वागत कर परशुरामजी का पूजन अर्चन किया और चल समारोह में चल रहे विप्रजनों का सत्कार किया। चल समारोह में समाज के सभी महिला पुरुष पीले वस्त्र धारण किए हुए थे। शोभायात्रा के समापन स्थल पर बड़ी संख्या में उपस्थित विप्रजनों ने भगवान परशुराम जी की विधि विधान से पूजा कर महाआरती की।

कार्यक्रम में  ब्राह्मण समाज के लगभग आधा सैकड़ा से अधिक उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित प्रतिभाओं तथा समाज के सेवानिवृत कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन हेतु शील्ड,प्रमाणपत्र देकर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर समाज के  कई लोगों ने अपने विचार रखे और कार्यक्रम के समापन पर स्नेहभोज का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में कोलारस,शिवपुरी,गुना,खतोरा,रन्नौद,लुकवासा, म्याना,नईसराय क्षेत्र से बड़ी संख्या में ब्राह्मण समाज के लोगों ने उपस्थित रहकर शोभायात्रा कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाई।
G-W2F7VGPV5M