SHIVPURI NEWS - कलेक्ट्रेट अग्निकांड में 31 लोगों के बैंक खातों को किया होल्ड

Bhopal Samachar

शिवपुरी। कुछ दिनों पहले 17 और 18 मई  की रात को कलेक्ट्रेट में आगजनी की घटना हुई। इस घटना के बाद सीसीटीवी कैमरे से देखने पर पता चला कि भू अर्जन शाखा के पीछे स्थित खिड़की से दो व्यक्ति आग लगाते हुए देखे गए। इसके बाद पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही की गई। एक कर्मचारी द्वारा बताया गया कि भू अर्जन शाखा में मुआवजा वितरण की राशि का मिलान नहीं हो रहा है क्योंकि वास्तविक राशि 6 लाख 55 हजार 511 के स्थान पर 26 लाख 55 हजार 511 राशि का आहरण किया गया था।

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है। समिति द्वारा भुगतान की जांच की गई है, जिसमें 31 लोगों को 5 करोड़ 10 लाख 71 हजार 616 रुपए की राशि का भुगतान किया गया है, जिसमें 31 लोगों के बैंक खाता में जमा राशि 28 लाख 19 हजार 464 रुपए की राशि पर होल्ड लगाया गया है। इस पूरे मामले में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की गई है, जिसमें तत्कालीन भू अर्जन शाखा लिपिक सहायक ग्रेड 2 सियाराम भगत, सहायक ग्रेड 3 दीपक खटीक और रात्रि के समय ड्यूटी से अनुपस्थित होमगार्ड सैनिक राजेश सिंह चौहान को निलंबित किया गया है।

इसके अलावा मुआवजा वितरण के समय आहरण संवितरण अधिकारी के रूप में एसएलआर राकेश कुमार डोढी पदस्थ थे। इस लापरवाही पर उनके विरुद्ध पुलिस थाना कोतवाली में प्रकरण दर्ज कराया गया है। अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए शासन को भी भेजा गया है। सहायक ग्रेड 3 दीपक खटीक और ऑपरेटर रूपसिंह परिहार और इस मामले में शामिल रचना, राजपाल, गोमती और सुखवती के विरुद्ध भी धारा 409, 420, 467, 468, 471 और 120 बी के तहत अपराध पंजीबद्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त जिन 27 लोगों के खातों में पैसे जमा कराए गए हैं उनके विरुद्ध भी कायमी करने के लिए पुलिस थाना कोतवाली को भेजा गया है।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा है कि इस प्रकार हेरा फेरी कर कपटपूर्ण ढंग से राशि लोगों के खातों में पहुंचाई गई है। इस पूरे मामले में तत्परता से जांच की जा रही है और कई लोगों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। अन्य संलिप्त लोगों के विरुद्ध भी प्रकरण दर्ज किए जा रहे हैं और इस पूरे मामले में गंभीरता से कार्यवाही होगी।
G-W2F7VGPV5M