SHIVPURI NEWS - नवरात्रि को लेकर यातायात सतर्क, बदल दिए गए है रास्ते-ठंडी सड़क पर बढ़ गया लोड

Bhopal Samachar

शिवपुरी। आज से नवरात्रि शुरू हो चुकी है,और शिवपुरी शहर की माता के मंदिरों पर भक्तों की संख्या में इजाफा होगा,इससे वाहनों की संख्या बढेगी,इस कारण यातायात विभाग ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली,जिससे भक्तों को कोई परेशानी ना हो,और वाहन चालकों को भी जाम की समस्या से निजात मिले। इस क्रम में शिवपुरी शहर की ठंडी सड़क पर लोड बड गया है।

शिवपुरी शहर की सबसे बडी आस्था का केन्द्र मा राज राजेश्वरी मंदिर,कैला माता मंदिर और काली माता मंदिर है। इस कारण सबसे अधिक भक्तों की भीड़ राजेश्वरी रोड पर होती है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इस मार्ग पर सुबह 11 बजे तक और शाम 6 बजे से देर रात तक पैदल आवागमन तो रहेगा, बाजू से बाइक सवार भी आवागमन कर सकेंगे लेकिन भारी वाहनों के साथ-साथ कार चालक और ऑटो चालकों को यहां से निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

क्योंकि इसी रोड पर जिला चिकित्सालय स्थित है, और यहीं से कलेक्ट्रेट के साथ-साथ रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड आने-जाने का प्रमुख रास्ता है। इसलिए यातायात विभाग ने नई व्यवस्था देकर सुबह 6 से लेकर रात तक की नई व्यवस्था लागू की है। जिसमें मंदिर आने वाले भक्तों के लिए परेशानी का सामना भी ना करना पड़े और उन्हें दुर्घटना का भी कोई खतरा न रहे। इस कारण महल की पीछे वाली सड़क और ठंडी सड़क पर ट्रैफिक का लोड अधिक होने की उम्मीद है।

काली माता के भक्त जरा संभलकर
झांसी रोड स्थित काली माता मंदिर पर भी सुरक्षा पॉइंट लगाया जा रहा है। क्योंकि यहां पर दर्शनार्थियों की संख्या मां काली के दर्शन करने उमड़ती है। क्योंकि यहां से सीधा झांसी जाने का हाईवे जुड़ा हुआ है। इस वजह से इस रास्ते को बंद तो नहीं किया जाएगा लेकिन काली माता मंदिर के पास, पुरानी शिवपुरी से मंदिर की ओर आने वाले दर्शनार्थियों को तथा आईटीबीपी स्कूल से निकलकर मंदिर की ओर आने वाले दर्शनार्थियों को सावधानी का परिचय देना होगा। हाईवे पर वाहनों का निकलना अधिक रहता है, इस वजह से यहां यातायात सुरक्षा पॉइंट लगेगा, लेकिन यातायात में अवरोध नहीं होगा।

यही स्थिति अग्रसेन चौक से रहेगी अग्रसेन चौक से राजेश्वरी रोड की ओर जाने वाले वाहन चालकों को अस्पताल चौराहे से सब्जी मंडी होते हुए ठंडी सड़क के रास्ते से या फिर कोर्ट रोड महावीर स्वामी मार्ग के रास्ते से आना जाना होगा। इस मार्ग से अन्य वाहन निकलेंगे और राहगीरों को भी आसानी रहेगी।

ठंडी सड़क से दोनों तरफ आने-जाने के रास्ते खुले रहेंगे
ठंडी सड़क से दोनों तरफ आने-जाने के रास्ते खुले रहेंगे, क्योंकि इस मार्ग पर सड़क भी बन गई है, और दोपहिया वाहनों के साथ-साथ ऑटो, कार चालक भी यहां से निकल सकते हैं, लेकिन राजेश्वरी रोड से कार चालक और ऑटो चालक के साथ निकालना प्रतिबंधित रहेगा। स्कूल बसों में बच्चे सवार रहते हैं, इस वजह से उन्हें डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा। इस मार्ग से स्कूल बसें आ जा सकेंगी।

सुरक्षा की दृष्टि से रूट को डायवर्ट किया गया है
माता रानी के दर्शनार्थ आने वाले भक्तों को आने जाने के लिए किसी प्रकार की मनाही नहीं है सिर्फ कार चालक और ऑटो चालक इस मार्ग से नहीं निकल सकेंगे। राजेश्वरी मंदिर केला माता मंदिर आने-जाने के लिए हमने परिवर्तित रास्ते भी तैयार कर आए हैं जहां से वाहन चालक दर्शनार्थियों को छोड़ सकते हैं। शहर के राजेश्वरी मंदिर के साथ-साथ काली माता मंदिर पर भी हम सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाएंगे। -
धनंजय शर्मा, यातायात प्रभारी, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M