SHIVPURI NEWS - पुरानी शिवपुरी में नालियों की सफाई के लिए बुलाई गई फायर ​बिग्रेड

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में फायर बिग्रेड से नालियों की सफाई की जा रही है। यह उपाय भी अस्थाई है क्यों की नगर पालिका ने जो सीसी सड़क का निर्माण कराया है उसमें वाटर लेवल नहीं उतारा गया। इस सीसी  सड़क   का निर्माण इसलिए कराया गया था कि नालियों का पानी सड़क पर आता था लेकिन नगर पालिका की इंजीनियरों के इंजीनियर ज्ञान के कमजोर होने के कारण अब नालियों का पानी सड़क पर नहीं आता बल्कि लोगो के घरो में घुस रहा है।

3 माह पूर्व हुआ था इस सड़क का निर्माण

नगर पालिका के द्वारा जो सडके शहर में डाली जा रहा है इसमें इंजीनियरिंग का अभाव रहता है गुणवत्ता की बात तो बाद में करेंगे तकनीकी खामी वाटर लेवल नहीं उतारा जा रहा है कि जिससे सडके ऊंचाई पकड़ रही है और नाली का पानी लोगो के घरो मे अपना रास्ता बना रहा है। शिवपुरी शहर के वार्ड क्रमांक 21 और 23 के बीच कल्लन शॉप फैक्ट्री के पास नाले चलते लोगों को गंदगी का सामना करना पडता था।

इस सडक पर नाला फुल रहने के कारण गंदा पानी सडको पर बहता रहता था। इसलिए तीन माह पहले सीसी सड़क और नाले के ऊपर स्लोप का निर्माण नगर पालिका ने ठेकेदार द्वारा कराया था। नाले की पानी की निकासी की उचित ड्रायंग को नजर अंदाज कर नाले पर स्लोप का का निर्माण करा दिया गया। अब स्लोप बनाने के कारण छोटा वाला नाला कवर्ड हो गया जिससे जिससे सफाई नहीं होने के कारण कचरा फस गया और नालिया ओवरफ्लो होकर घरों में प्रवेश कर गई। जिससे लोगो के घरो में गंदा पानी घुसने लगा ओर समस्या बढ गई। पहले पानी सड़क पर जाता था लेकिन अब लोगो के घरो में घुसने लगा है।

वार्ड क्रमांक 23 के पार्षद ने कदीर खान ने बताया कि इस मार्ग पर क्षेत्रीय लोगों की परेशानी को बिना जाने और बिना तकनीकी सलाह लिए ही काफी ऊंचाई देकर सीसी सड़क का निर्माण करा दिया गया साथ ही नाले पर स्लोप निर्माण किया गया। इसके चलते नाले पर बनाए गए स्लोप में कचरा फंसने के कारण अन्य नालियों का गंदा पानी नाली से निकलकर घरों में घुस रहा है। जिससे वार्ड वासियों को परेशानी हो रही है।

इसकी शिकायत एक माह से की जा रही है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। आज नगर पालिका की फायर बिग्रेड के जरिए नाले पर बने स्लोप में फंसे कचरे को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। नाले को कबर्ड करने के कारण उसमें सफाई कर्मी हाथ से सफाई नहीं कर पा रहे इसलिए फायर बिग्रेड से पूरी प्रेशर से पानी छोडा जा रहा है जिससे नाली में जमा कचरा निकल जाए। 
G-W2F7VGPV5M