SHIVPURI NEWS - फतेहपुर क्षेत्र में फिर हुई थिंक गैस में लीकेज, तेज आवाज से मची भगदड़

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के सिटी कोतवाली सीमा में स्थित फतेहपुर चौराहे पर मंगलवार की सुबह नगर पालिका का अमला पीने की पाइप लाइन की लीकेज की तलाश में खुदाई कर रहे थे,इस खुदाई में जेसीबी का पंजा थिंक गैस की लाइन से जा टकराया और गैस की पाइप लाइन में लिकेज शुरू हो गया। लाइन लीक होते ही प्रेशर तेज होने के कारण काफी तेज आवाज आने लगी।

लोगों ने जब गैस को दुर्गंध संधी तो दहशत और भगदड़ की स्थिति निर्मित हो गई। सूचना मिलने के बाद कंपनी ने सबसे पहले गैस की सप्लाई बंद किया। इसके बाद मौके पर पहुंचकर लाइन को दुरुस्त करने का काम किया गया।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह करीब 10:30 से 11 बजे के योग फतेहपुर चौराहे पर बहुत तेज प्रेशर के साथ जमीन से गैस का रिसाव होने लगा और गैस की दुर्गंध आने लगी। गैस का प्रेशर इतना तेज था कि काफी तेज आवाज आई। चूंकि दस माह पूर्व फतेहपुर क्षेत्र में ही आज के लीकेज पाइंट से महज 200 मीटर की दूर परम गैस लीक होने से जमीन के अंदर से आग निकलने लगी थी और एक पंचायत सचिव का मकान धमाके के साथ ब्लास्ट हो गया था। इस हादसे में पति-पत्नी सहित तीन लोगों को मौत हो जिसके बाद शहर में गैस की सप्लाई बंद कर मौके पर पहुंच कर कंपनी के कर्मचारियों ने लीक हुई पाइप लाइन को दुरुस्त किया।

250 कनेक्शन धारक हुए प्रभावितः
कंपनी के अनुसार समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विजय पुरम कालोनी, वर्मा कॉलोनी और कृष्णपुरम कालोनी में आपूर्ति अस्थायी रूप से रोक दी गई थी। गैस आपूर्ति में इस अवरोध से करीब 250 घरेलू ग्राहक प्रभावित हुए। थिंक गैस की टीम ने नगर पालिका टीम के साथ मिलकर क्षतिग्रस्त पाइपलाइन ठीक किया। इसके बाद गैस आपूर्ति को बहाल किया।

थिंक गैस कंपनी के कर्मचारियों का कहना है कि पाइप लाइन नगरपालिका के लोगों द्वारा जेसीबी से खुदाई करते समय लीक हुई है। कंपनी के अनुसार पाइप लाइन में जेसीबी के पंजे से लीक हुई है। थिंक गैस ने पाइप लाइन लीक होने के संबंध में नगर पालिका पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

इससे पूर्व इसी क्षेत्र में थिंक गैस के रिसाव के कारण  पंचायत सचिव का मकान धमाके के साथ ब्लास्ट हो गया था। इस हादसे में पति-पत्नी सहित तीन लोगों को मौत हो गई थी। ऐसे में मंगलवार को जब तक गैस लीक हुई तो लोग दहशत में आ गए और इधर-उधर भागते हुए दिखे।

इनका कहना है
क्षेत्र में नलों से गंदे पानी की समस्या आ रही थी, ऐसे में पाइप लाइन में लीकेज को तलाशने के लिए खुदाई करवाई थी। चूंकि गैस पाइप लाइन हमारी पानी की लाइन के काफी पास में है, ऐसे में वह क्षतिग्रस्त हो गई थी। तत्काल मामले की सूचना संबंधित को दी गई और उसके बाद लीक हुई लाइन को दुरुस्त करवा दिया गया था।
केशव सिंह सगर, सीएमओ नगरपालिका शिवपुरी।
G-W2F7VGPV5M