SHIVPURI NEWS - पांचवी में 13वें तो आठवीं में 18 वें पायदान पर रहा शिवपुरी जिला

Bhopal Samachar

शिवुपरी। दसवीं और बारहवीं की एमपी बोर्ड परीक्षाओं की तर्ज पर राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवी और आठवीं कक्षाओं की परीक्षा भी बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की थी। मंगलवार की दोपहर इन दोनों कक्षाओं का परिणाम भी ऑनलाइन जारी किया गया। जिले के लिए नतीजे उत्साहवर्धक रहे हैं। इस बार पांचवी कक्षा की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 95.48 प्रतिशत रही, जबकि आठवीं में 91.03 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता हासिल हुई।

परिणाम उत्साहवर्धक इस मायने में भी हैं कि पिछले शैक्षणिक सत्र में पांचवी का परिणाम 90.34 प्रतिशत रहा था। इस तरह इस बार करीब पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है, तो वहीं आठवीं के परिणाम में करीब 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि पिछले सत्र में आठवीं का परीक्षा परिणाम प्रतिशत 83.11 रहा था।

मंगलवार को डीपीसी विवेक श्रीवास्तव एवं परीक्षा प्रभारी, एपीसी मुकेश पाठक, एपीसी अतर सिंह राजोरिया, संतोष गर्ग, जिला प्रोग्राम जुगराज प्रजापति सहित कम्प्यूटर आपरेटर मनोज सैन कम्प्यूटर पर जिले के परिणामों की ब्लाक वार समीक्षा करते नजर आए। बता दें कि जिले में पांचवी की परीक्षा में कुल 31 हजार 607 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 30 हजार 179 उतीर्ण हुए हैं और 5 हजार 840 ने ए-प्लस व ए ग्रेड हासिल की है। इसी तरह आठवीं में 30 हजार 506 परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें से 27 हजार 769 उत्तीर्ण हुए और 7 हजार 748 ने ए-प्लस व ए ग्रेड के साथ सफलता हासिल की।

पांचवी में 13वे तो आठवीं में 18 वे पायदान पर रहा जिला
प्रदेश के 52 जिलों के परीक्षा परिणाम की बात करें तो इसमें भी शिवपुरी जिले का परिणाम अच्छा रहा है। पांचवी में शिवपुरी जिला प्रदेश भर में 13वे पायदान पर रहा। सूची में संभाग का सिर्फ मुरैना जिला ही है जो शिवपुरी से ऊपर है और 11 वे पायदान पर रहा। इसी तरह आठवीं कक्षा के परिणाम में शिवपुरी ने प्रदेश में 18वां स्थान हासिल किया। यहां संभाग का दतिया जिला 12वें व भिंड 13वे तथा मुरैना 17वे स्थान पर रहा है।                

इनका कहना है
-पांचवी और आठवीं के परीक्षा परिणाम जिले में उत्साह वर्धक रहे हैं। पांचवी में 95.48 व आठवीं में 91.03 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है। और दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाओं के परिणाम पिछले सत्र से भी काफी बेहतर रहे हैं।
विवेक श्रीवास्तव,डीपीसी शिवपुरी 
G-W2F7VGPV5M