SHIVPURI NEWS - राष्ट्रीय दल के प्रत्याशी को एक व निर्दलीय उम्मीदवार को लाने होंगे 10 प्रस्तावक, पढिए नामांकन कार्यक्रम

Bhopal Samachar

शिवपुरी। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन फार्म भरने का सिलसिला 12 अप्रैल से शुरू होगा। प्रशासन ने तैयारियां पूरी करने के साथ ही कलेक्ट्रेट रोड पर बेरिकेड्स लगा दिए। नामांकन भरने आने वाले प्रत्याशी का फार्म जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी लेंगे। राष्ट्रीय व राजकीय दल के प्रत्याशी को एक तथा निर्दलीय प्रत्याशी को अपने साथ 10 प्रस्तावक ले जाने होंगे। भाजपा एवं कांग्रेस प्रत्याशी के द्वारा नामांकन भरे जाने के दौरान ही कलेक्ट्रेट रोड पर गहमागहमी की संभावना है। हालांकि अभी तक दोनों ही प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरने की तारीख तय नहीं की है।

प्रत्याशियों का रहेगा इंतजार  

गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से अभी तक बसपा ने अपना कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है, जबकि अन्य दलों ने भी कोई दावेदार नहीं बताया। ऐसे में भाजपा से ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं कांग्रेस के राव यादवेंद्र यादव के नामांकन फार्म भरने के दौरान ही बाजार एवं कलेक्ट्रेट रोड पर लोगों की चहल-पहल रहेगी। प्रशासन व पुलिस भी यह मानकर चल रहा है कि दो दिन हीं नामांकन में मशक्कत करनी पड़ेगी। इन दो दिनों में ही ट्रैफिक की समस्या आ सकती है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत तीसरे चरण में शुक्रवार 12 अप्रैल को लोकसभा क्षेत्र गुना के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी। इसी के साथ उम्मीदवार अपने नाम-निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे। कलेक्ट्रेट में कलेक्टर न्यायालय कक्ष में नाम निर्देशन पत्र जमा होंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के लिए प्रातः: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

शासकीय अवकाश दिवसों 13, 14 एवं 17 अप्रैल को छोड़कर 19 अप्रैल 2024 तक नाम निर्देशन पत्र भरे जा सकेंगे। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल को होगी और 22 अप्रैल को अपराह्न 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 7 मई को होगा। मतों की गणना 4 जून 2024 को होगी।

जब आएंगे जुलूस, तब बंद करेंगे ट्रैफिक

नामांकन आज से भरे जाने हैं, इसलिए हमने बेरिकेड्स तो लगवा दिए हैं, लेकिन ट्रैफिक अभी नहीं रोकेंगे। प्रमुख दल के नेता जब फार्म भरने आएंगे, तभी उस दौरान ट्रैफिक को दूसरे रूट से डायवर्ट करेंगे, अन्यथा ट्रैफिक उस रोड पर जारी रहेगा।
धनंजय शर्मा, ट्रैफिक प्रभारी
G-W2F7VGPV5M