गीता पब्लिक स्कूल: एडवेंचर स्पोर्ट्स कैंप में स्टूडेंटो को कमांडो क्रॉल-ब्रिक रेस की ट्रेनिंग - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar

शिवपुरी। मन में है विश्वास, पूरा है विश्वास, हम होंगे कामयाब के ध्येय को अपने मन में बिठाकर जहां गीता पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी कोडिंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मेट्रो सिटीज के विद्यार्थियों की तरह बढ़-चढ़कर परफॉर्म कर रहे हैं, वहीं विद्यार्थियों के मानसिक व शारीरिक सुदृढ़ीकरण हेतु उनके मन से भय को समाप्त करने के लिए और भविष्य में आने वाली हर परिस्थिति पर जीत हासिल करने के लिए उन्हें एडवेंचर की ट्रेनिंग दी जा रही है। 

गीता पब्लिक स्कूल में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 54 दिनों का एडवेंचर स्पोर्ट्स कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें 1st क्लास से लेकर 9th क्लास तक के सभी छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया।

एडवेंचर स्पोर्ट एक्सपर्ट मि. साबिर ने बताया कि इस इवेंट में रैपलिंग, पेरोलिंग, बैलेंसिंग लैडर, शेल्टर नेट क्रॉसिंग, कमांडो क्रॉल, बर्मा ब्रिज, हॉर्स राइडिंग, ब्रिक रेस जैसी एक्टिविटीज शामिल है। सभी विद्यार्थियों ने एक्टिविटी को बखूबी किया वहीं 3rd क्लास के विद्यार्थियों ने 40 फीट की हाइट से बेधड़क होकर जंप लगाकर खूब इंजॉय किया। सारी एक्टिविटीज बच्चों को फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग बनाती हैं। विद्यार्थियों की निर्णय क्षमता व एकाग्रता को बढ़ाती हैं।

इसके साथ-साथ बेसिक प्राथमिक उपचार, इमरजेंसी में सीपीआर देना, पानी में डूबे हुए व्यक्ति को उपचार देना, पहने हुए कपड़ों से तत्काल जरूरत पड़ने पर स्ट्रेचर तैयार करना इस तरह की बेसिक ट्रेनिंग विद्यार्थियों को दी गई।  स्कूल संचालक मि. पवन कुमार शर्मा जी का कहना है कि हम एवरी चाइल्ड ऑन द स्टेज इस विजन को ध्यान में रखते हुए चलते हैं ।

जिसमें कोशिश की जाती है कि हर बच्चा हर चीज में पारंगत हो, ताकि न केवल वह अपनी लाइफ को बेहतर बना पाए बल्कि इतना सक्षम बने की हर परिस्थिति का सामना आसानी से कर सके। एडवेंचर कैंप विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को बाहर निकाल उनमें साहस और रोमांच की भावना का विकास करते हैं। सीमित संसाधनों में जीवनयापन का गुण विकसित करते हैं और उन्हें जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं।
G-W2F7VGPV5M