SHIVPURI NEWS - अवैध रेत निकालने खोल दिए सिं​ध पर बने डैम के द्वार,परिवहन के लिए सड़क भी तैयार

Bhopal Samachar

कोलारस। सिंध नदी से अवैध रेत निकालने के लिए माफिया ने कोलारस विधानसभा के बदरवास के पास सिंध नदी पर सड़घाट पर बने स्टॉप डेम के गेट को खोल दिया है। लगातार पानी बहने से स्टॉप डेम से स्टॉप डेम पानी कम होता जा रहा है। जिससे सिंध नदी के ऊपर की ओर तलहटी दिखने लगी है। ऐसे में भविष्य में आसपास के गांव में पानी का संकट गहरा सकता है।

स्टॉप डेम बनाए जाने के बाद आसपास 10-10 किमी क्षेत्र में भूजल का स्तर बढ़ा है। लेकिन स्टॉप डेम बनने के बाद नदी में 15 से 20 किमी तक पानी भरा रहता है इसलिए रेत नहीं निकल पा रही है। इसलिए माफिया ने स्टॉप डेम का गेट खोल दिया जिससे स्टॉप डेम का पानी खाली हो जाए और माफिया रेत का अवैध उत्खनन कर ले।

वहीं इस मामले में कोलारस एसडीएम मोतीलाल अहिरवार का कहना है कि आपके द्वारा स्टॉप डेम के गेट खोलने की जानकारी दी गई है मैं उसको दिखवाता हूं और कार्रवाई की जाएगी।

कोलारस क्षेत्र के भड़ौता और टामकी के पास करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से 5 साल पहले पहले स्टॉप डेम बनाए गए थे। इस डेम के बनने से आसपास क्षेत्र के बोर में पानी बढ़ गया और फसलों की पैदा बार भी अच्छी होने लगे। वही स्टॉप डेम में पानी रुक जाने के कारण माफिया रेत नही निकाल पर रहे थे।

जिसके के चलते माफिया समय-समय पर स्टॉप डेम का पानी निकाल देते हैं और नदी का ऊपरी हिस्सा खाली होने के साथ-साथ रेत का अवैध उत्खनन करने लगते हैं। लुकवासा के सिंध नदी के ग्राम साखनौर के किनारे माफिया द्वारा मिट्टी और मुरम की सड़क डाल दी और पानी उतरने का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही पानी कम होगा तो रेत का अवैध उत्खनन शुरू कर दिया जाएगा।
G-W2F7VGPV5M