एमपी बोर्ड परीक्षा: शिवपुरी जिले में बनाए गए 68 परीक्षा केन्द्र, 42 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से अक्सर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च के पहले हफ्ते से आयोजित की जाती थीं। हालांकि इस बार यह परीक्षाएं फरवरी महीने के पहले हफ्ते में ही शुरू होने जा रही हैं। इस बड़ी परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

इन बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में महीने भर से भी कम समय शेष है यही कारण है कि परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों की गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिले में कुल 68 परीक्षा केन्द्र बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रस्तावित किए गए हैं, जहां इन दोनों परीक्षाओं में 42 हजार 85 परीक्षार्थी नामांकित हैं। केन्द्र गठन से लेकर अन्य तैयारियों को विभाग अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।

5 फरवरी को 10वीं का पहला पेपर
इस बार फरवरी महीने में ही इन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं लगभग संपन्न हो जाएगी। समय सारिणी की बात करें तो 5 फरवरी को हाईस्कूल का पहला प्रश्न पत्र हिन्दी विषय का आयोजित होगा जबकि हायर सेकेण्डरी का पहला प्रश्न पत्र 6 फरवरी को हिन्दी विषय का ही होगा।

जहां 10 वी कक्षा की परीक्षाएं 28 फरवरी को संपन्न हो जाएंगी तो वहीं 12 वी कक्षा के प्रमुख विषयों की परीक्षा 5 मार्च को पूर्ण हो जाएंगी। इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

46 परीक्षा केंद्र सरकारी स्कूलों में
इन परीक्षाओं के लिए विभाग ने हर तरह से सरकारी स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाने पर फोकस किया है। जिला परीक्षा कक्ष प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि प्रस्तावित कुल 68 परीक्षा केंद्रों से 46 केंद्र शासकीय स्कूलों में बनाए जा रहे हैं। इनमें भी 36 शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल, 2 हाई स्कूल, 7 माध्यमिक स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वहीं 2 महाविद्यालयों को भी
G-W2F7VGPV5M