SHIVPURI NEWS - राष्ट्रीय तिनका तिनका इंडिया अवार्ड के लिए सर्किल जेल शिवपुरी का दंडित बंदी सम्मानित

Bhopal Samachar
शिवपुरी। राष्ट्रीय तिनका तिनका इंडिया अवार्ड के 9वें राष्ट्रीय तिनका तिनका इंडिया अवार्ड की घोषणा मानव अधिकार दिवस की पूर्व संध्या पर हरियाणा के गुरुग्राम में की गई। इस साल पेंटिंग श्रेणी में ही देश की अलग-अलग जेलों के कुल 19 बंदियों को उनकी असाधारण रचनात्मक प्रतिभा के लिए पुरस्कार से सम्मानित किये जाने हेतु चयनित किया गया है।

जिसमें मध्यप्रदेश से केवल सर्किल जेल शिवपुरी से दण्डित बंदी नेत्रपाल पुत्र दरयाब सिंह लोधी का 'जेलों में टेलीविजन' पर बनाई गई पेंटिंग के पुरस्कार से सम्मानित हेतु चयन किया गया है। पुरस्कार पाने पर दंडित बंदी नेत्रपाल को जेल अधीक्षक रमेशचन्द्र आर्य एवं समस्त जेल स्टाफ और बंदियों द्वारा बधाई दी गई।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में तिनका तिनका इंडिया अवार्ड की परिकल्पना डॉ. वर्तिका नन्दा ने की थी। इन अवार्ड के जरिए भारतीय जेलों में रचनात्मकता और मानवता को बढ़ावा दिया जाता है। इन पुरुष्कारों को चार अलग-अलग श्रेणियों में दिया जाता है, खास बात यह है कि इसमें पेंटिंग श्रेणी के लिए हर साल एक विशेष थीम दी जाती है। पैंटिंग के लिए इस साल थीम- 'जेलों में टेलीविजन' थी।

जिसके लिए देश की विभिन्न जेलों में परिरुद्ध बंदियों से जेलों में टेलीविजन थीम से संबंधित पेंटिंग आमंत्रित की गई थी। इसी अनुक्रम में सर्किल जेल शिवपुरी से वर्ष 2023 के लिए जेल में टेलीविजन पर लेख एवं चित्रकला में 06 दण्डित एवं हवालाती बंदियों द्वारा भाग लिया गया था। उक्त बंदियों की प्रविष्टियां तिनका तिनका फाउंडेशन इंडिया की ओर भेजी गई थीं।
G-W2F7VGPV5M