SHIVPURI NEWS - शराब का खुला अवैध कारोबार, लगातार जनसुनवाई में पहुंच रहे है अवैध दारू के मामले

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के किसी भी थाने में अगर अवैध शराब या मादक पदार्थ पकडे जाते है तो पुलिस की ओर से जारी प्रेस नोट पर अंकित होता है कि श्रीमान एसपी महोदय की जीरो टॉलरेंस की आदेश अनुसार यह कार्रवाई की गई,लेकिन जब पब्लिक ही स्वयं आकर अवैध शराब की शिकायत करती है तो यह जीरो टॉलरेंस की नीति जीरो हो जाती है,यह हम नहीं कर रहे है इसके प्रत्यक्ष उदाहरण मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई में लगातार आ रही शिकायते बोल रही है।

सिटी कोतवाली की सीमा में बिक रही है अवैध शराब

पिछले लगभग तीन हफ्तो से जनसुनवाई में कलेक्टर रविन्द्र कुमार से की जा रही है। इसके बाद भी इस मामले पर ना तो आबकारी विभाग ने कोई संज्ञान लिया और ना ही पुलिस प्रशासन ने अभी तक इस ओर कोई ध्यान दिया है। ऐसा नहीं है कि कोतवाली पुलिस इस बात से अंजान है बल्कि जानकर भी अंजान बनी हुई है।

यह है आबकारी विभाग के हाल

आबकारी विभाग ने अवैध शराब कारोबारियों को खुली छूट दे रखी है शायद इसी का कारण है कि आबकारी विभाग शहर से लेकर जिले भर में बिक रही अवैध शराब पर कोई कार्यवाही नहीं कर पा रहा है। मीडिया चाहे कितना भी क्यों न मामलों को उठा दे लेकिन विभाग के आला अधिकारियों के कानों को कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसका कारण है कि पुलिस विभाग भी इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं देता है। सरकारी आफिसों में बैठने वाले अधिकारियों को क्या फर्क पड़ता है किसी परिवार के मुखिया के चले जाने से उसको तो मतलब है। अपनी सरकारी सैलरी से जो उसको टाइम पर मिल जाती है।

आज भी की गई पुलिस अधीक्षक से अवैध शराब की शिकायत

सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 39 पानी की टंकी के पास में रहने वाली महिलाओं ने आज पुलिस अधीक्षक से मोहल्ले में बेची जा हरी अवैध शराब की शिकायत करते हुए बताया कि सुनील शर्मा,सावलदास जाटव के द्धारा कच्ची व पक्की शराब बेची जा रही है। जिससे आये दिन पति अपनी पत्नियों की मारपीट करते है और पैसे छीन लेते है। साथ ही युवा पीढ़ी की इसकी आदी हो रही है।

महिलाओं ने बताया कि सुनील शर्मा लक्ष्मी आदिवासी के द्धारा अवैध शराब बेचने का कारोबार करवाता है। जिसके द्वारा विगत 2-3 महा से मंदिर एवं टंकी के पास शराब बेचने का काम किया जा रहा है। महिलाओं ने बताया कि हमारे द्वारा कई बार मौखिक शिकायत की गई है। लेकिन इसके बाद भी पुलिस ने आज तक कोई कार्यवाही नहीं की हैं।

पिछले मंगलवार को भी की गई थी इनके द्धारा जहरीली शराब की शिकायत

पिछले मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान नोहरीकंला की रहने वाली एक दर्जन से अधिक महिलाओं ने कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी से शिकायत करते हुए बताया कि नोहरीकंला में बंजारों के द्धारा बेची जा रही कच्ची जहरीली शराब पीने से कुछ लोग बीमार हो गए। इसके बाद उनकी मौत हो गई। अब कई बच्चों को कच्ची शराब पीने की लत लग चुकी है।

आदिवासी बस्ती के लोग दिनभर मजदूरी करते हैं फिर रात को कच्ची शराब पीकर घर पर हंगामा और मारपीट करते हैं। इस प्रकार से बंजारा समाज के लोगों द्वारा अवैध शराब बनाकर विक्रय करने से बस्ती का माहौल खराब हो रहा है। पीड़ित ने बताया कि इससे पहले की जनसुनवाई में भी वह आवेदन दे चुकी है। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं की गई है।

यहां बेची जा रही स्कूल से महज 30 मीटर की दूरी पर कच्ची शराब

मनियर में स्कूल से महज 30 मीटर की दूरी पर स्थिति एक किराना दुकान में अवैध रूप से कच्ची व पक्की शराब बेची जा रही है सूत्रों ने बताया कि पुलिस को इसकी जानकारी होते हुए भी अभी तक पुलिस अनजान बनी हुई है। मनियर में भुनिया बाबा मंदिर के पास में एक किराये की दुकान में अवैध रूप से दुकान संचालित हो चुकी है। जिसमे शराब बेचने का काम किया जा रहा है।

यहां स्थिति है तीन प्राइवेट स्कूल, हजारो बच्चो का है रोज का निकलना

खास बात यह है कि इस रोड पर मनियर के तीन स्कूल संचालित होते है जिनमें एस.एन.व्ही पब्लिक स्कूल,ज्ञान प्रभात स्कूल,एस.एस.सी.पब्लिक स्कूल जिसमें हजारों बच्चे पढने जाते है और वह इसी रास्ते से होकर गुजरते है।

अभिभावको को इस बात का डर है कि किसी दिन किसी शराबी के द्वारा किसी बच्ची के साथ छेडछाड या फिर कोई और बडी घटना को अंजाम दे दिया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा..? सिटी कोतवाली पुलिस ने अभी तक इस मामले का कोई संज्ञान नहीं लिया है। लाल माटी,फतेहपुर में भी झोपडियो में रख कर कच्ची व पक्की शराब बेची जा रही है जिस पर अभी तक कोई रोक हुई है।

क्या पुलिस को बड़ी घटना का हैं इंतजार

सिटी कोतवाली थाना प्रभारी विनय यादव आखिर कार्यवाही क्यों नही कर रहे है। 'क्या विनय यादव किसी बच्ची के साथ होने वाली बड़ी घटना का इंतजार कर रहे है..? 'ज्ञान प्रभात स्कूल से लगभग 30 मीटर की दूरी पर एक किराना दुकान में अवैध रूप से कच्ची व पक्की शराब बेची जा रही है। इस दुकान के आगे से रोजाना सैकड़ों बच्ची स्कूल पढ़ने के लिए जाती है। पालको को डर है कि किसी दिन किसी शराबी के द्वारा किसी बच्ची के साथ छेडछाड किसी बडी गंभीर घटना जैसी घटना को अंजाम दे दिया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा....?

सीधी बात चली एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया से
सवाल... मनियर में तीन स्कूल जिस रोड पर संचालित होते है उसी रोड पर दो जगह पर अवैध रूप से शराब बेची जा रही है..?
जवाब- किस स्थान पर बेची जा रही है मनियर, में थाना प्रभारी से बोलता हूॅ। कार्यवाही की जाएगी, आकर मिलना फिर बताना पूरा मामला क्या है।
G-W2F7VGPV5M