SHIVPURI NEWS - जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद 56 स्कूल चेकर नहीं पहुंचे स्कूल, मॉनिटरिंग

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के संचालन और शिक्षकों की समय पर उपस्थिति को लेकर सबसे निचले स्तर पर मॉनिटरिंग करने के लिए नियुक्त सीएसी (जन शिक्षक) पर ही अब जिला स्तर से मॉनिटरिंग शुरू हो गई है।

बीते शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने स्कूलों के अनियमित संचालन और शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर अधिकारियों व मीडिया के माध्यम से आ रही शिकायतों के बाद मॉनिटरिंग नई कवायद के तहत जन शिक्षा केन्द्र स्तर पर नियुक्त सीएसी को हर दिन सुबह 10.30 से 11.30 तक व शाम 3.30 से 4.30 बजे तक दो स्कूलों पर पहुंचकर उपस्थित शिक्षकों के साथ खुद का फोटो बीआरसीसी के माध्यम से जिला कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए थे।

इस आदेश के क्रम में मंगलवार को जब डीईओ कार्यालय के कंट्रोल रूम से जिले के 56 सीएसी को निर्धारित समय पर फोन लगाए गए तो कोई भी इस आदेश के पालन में मुस्तैद नजर नहीं आया। मॉनीटरिंग का पहला दिन होने के कारण जिला शिक्षा अधिकारी राठौड़ ने फिलहाल सिर्फ चेतावनी दी है, साथ ही संबंधित बीआरसीसी को भी हिदायत दी गई है कि वे मॉनीटरिंग अमले में शामिल सीएसी-बीएसी को आदेश अनुसार नियमित निरीक्षण को लेकर स्पष्ट कर दें अन्यथा बुधवार से यह स्थिति मिलने पर संबंधितों पर कार्यवाही शुरू हो जाएगी। इधर मंगलवार को मॉनिटरिंग करने वाले इस अमले की मॉनिटरिंग की खबर फैलते ही संबंधितों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई

सुबह 27 तो शाम 29 की मॉनिटरिंग

जिला शिक्षा अधिकारी स्थित कंट्रोल रूम से मंगलवार की सुबह 10.30 से 11.30 बजे की अवधि में जब जिले के आठ विकासखण्डों में 27 सीएसी को फोन लगाया गया तो कुछ ने फोन ही नहीं उठाया और जिन्होंने फोन उठाया उनमें से अधिकांश ने स्कूल पर ही होने की बात कही, लेकिन जब वीडियो कॉल किया गया तो इन सीएसी ने कॉल ही नहीं उठाया। यही हाल शाम 3.30 से 4.30 की अवधि में रहा। इस दौरान भी 29 सीएसी कॉल करने पर आदेश का पालन न करते हुए पाए गए। कुल मिलाकर मॉनीटरिंग के लिए प्राथमिक स्तर पर जिम्मेदार अमला ही लापरवाही करते नजर आया है।

इनका कहना है
मंगलवार को जिले के 56 सीएसी को जारी मॉनिटरिंग आदेश के पालन के क्रम में यथास्थिति जानने जिला स्तर से फोन लगाए गए। इस दौरान सभी निर्धारित समय सारणी अनुसार निरीक्षण वाले स्कूल पर उपस्थित होने की पुष्टि नहीं कर पाए। फिलहाल हमने इन सभी को चेतावनी जारी कर दी है, साथ ही बीआरसीसी को भी हिदायत दी है बुधवार से यदि यह स्थिति मिलती है तो संबंधित मॉनिटरिंग अमले पर कठोर कार्यवाही करेंगे।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M