SHIVPURI NEWS - चुनावी प्रणाली से तय होगा ब्राह्मणसमाज का अध्यक्ष, विभिन्न संगठनो में बनी एक राय

Bhopal Samachar
शिवपुरी । परशुराम चल समारोह से समिति के सदस्यों ने एक हमारा परिवार के माध्यम से समाज को एकजुट करने का अभियान चलाया वह अभियान अब लगातार अपने कदम बढ़ाता ही चला जा रहा है। आज हमारा परिवार से अब यह कदम सर्व ब्राह्मण समाज जिला इकाई शिवपुरी की समिति की ओर बढ़ गया है। जिसकी लगातार दो बार से बैठक आयोजित की जा रही है।

आज इसी कड़ी में एक विशेष बैठक शहर के होटल वरूण इन अस्पताल चौराहे पर आहुत की गई। जिसमें सर्व समिति से निर्णय पारित हुआ कि सर्व ब्राह्मण समाज की जिला इकाई का विधिवत रूप समाज हित कार्यर् करने में लगा हुआ और यह चुनाव कराने का कार्यर् समाज हित में है जिस पर अन्य समाज के संगठनों के अध्यक्षों ने भी सहमति दी।

यह बहुत अच्छा निर्णय हैं हम भी इसके साथ हैं और संगठन को एक जुट होने का बहुत अच्छा अवसर मिले। जिससे सामाजिक स्तर पर हमारे युवाओं की भी सम्मान मिलेगा। शासकीय रजिस्ट्रेशन कर चुनाव प्रणाली के माध्यम से अध्यक्ष एवं सचिव का चयन किया जाएगा जिसमें जिले भर के विप्र बन्धु भाग लेंगे। इतना ही नहीं यह चुनाव प्रक्रिया शिवपुरी जिले के आठों ब्लॉकों के विप्र बंधुओं के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर भी की जाएगी।

जानकारी के अनुसार आज सर्व ब्राह्मण समाज के पदाधिकारियों ने होटल वरुण इन अस्पताल चौराहे पर सभी विप्र बंधुओं ने एकत्रित होकर अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किए और सर्व ब्राह्मण समाज जिला इकाई शिवपुरी ने विप्र बंधुओं से अनुरोध किया है, युवाओं की टोली बनाकर प्रत्येक वार्ड से लेकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे कराकर विप्र बंधुओं का पंजीयन कराया जाएगा। इसके बाद निर्वाचन प्रक्रिया के माध्यम से चुनाव कराने के नाम पर मोहर लगाई गई है।

परिवार की समग्र आईडी के माध्यम से कराया जाएगा चुनाव

समाज बन्धुओं ने चुनाव कराने के लिए परिवार की समग्र आईडी के माध्यम से परिवार के सदस्यों को मतदान करने की वैध माना जा रहा है। साथ ही चुनाव में 25 वर्ष से 65 के नागरिक ही चुनाव प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। चुनाव समिति में 11 सदस्यों की रहेगी। नामांकन दाखिल करने की की तिथि 3 दिवस रहेगी जिसमें 28 दिसंबर से 31 दिसम्बर तक, नामांकन फार्म खींचने की तिथि एक दिवस 2 जनवरी।

प्रचार करने के लिए 18 दिवस दिया जाएगा जो कि 2 जनवरी 20 जनवरी तक चुनाव प्रचार किया जाएगा। 21 जनवरी को सुबह 8 बजे से 2 बजे मतदान कराया जाएगा उसी दिन शाम 7 बजे मतगणना की जाएगी। मतदान का प्रयोग 18 वर्ष से अधिक उम्र की आयु वाले से सभी विप्र बन्धु (महिला पुरुष) नागरिक की मतदान कर सकेंगे।

महिलाओं ने भी बैठक में लिया भाग

ब्राह्मण समाज की महिलाओं ने बैठे में भाग लेकर अपनी राय प्रस्तुत की उनका कहना था कि महिला विंग का भी गठन होना चाहिए जिस पर समाज बन्धुओं ने सर्व सम्मति से कहा कि महिला चुनाव प्रक्रिया भाग ले सकती हैं, लेकिन अध्यक्ष एक ही चुनाव जाएगा। दो अध्यक्ष नहीं बनाए जाऐंगे। साथ ही महिलाओं का संगठन में बराबर की हिस्सेदारी हैं और अपने सुझाव के माध्यम कई महिलाओं ने अपने-अपने वार्डों में महिलाओं को संगठन से जोड़ने की बात कही है।
G-W2F7VGPV5M