SHIVPURI NEWS - माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में अब होंगे पब्लिक को टाइगर का दीदार, मिली टाइगर जोन बनाने की अनुमति

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी में पर्यटन को बढावा देने के लिए माधव नेशनल पार्क में 3 टाइगर को पार्क में रिलीज किया गया था। शिवपुरी में टाइगर आने के बाद पब्लिक को टाइगरो के दीदार का बेसब्री से इंतजार था,लेकिन पार्क में टाइगर जगह जगह भ्रमण कर रहे थे,एक जगह पर रुक नहीं रहे थे।

पिछले लंबे समय से टाइगर एक ही जगह से रुके हुए है। यह पार्क का वह क्षेत्र है जहां पब्लिक नही जाती है। वाइल्ड लाइफ ने इस क्षेत्र को टाइगर जोन घोषित करते हुए टाइगर जोन बनाने की मंजूरी दे दी है। टाइगरों को देखने के लिए सैलानियों को टाइगर जोन एरिया में ले जाया जाएगा जहां उन्होंने ठिकाना बनाया है। इससे पूर्व रास्ता बनाया जाएगा जिसमें लगभग एक माह का समय लगेगा। नए साल में सैलानियों को यह सौगात मिल जाएगी।

पार्क में 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे बनाई अपनी टेरिटरी

नेशनल पार्क में टाइगरों ने 3 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अपनी टेरेटरी बनाई है, जिसमें उनका अधिकांश समय गुजारता है। उसी एरिया की गुफाओं में टाइगरों ने अपना ठिकाना बनाया है। पार्क में छोड़े गए टाइगरों ने पूरा जंगल घूमने के बाद अपना ठिकाना बनाने के लिए जंगल का वह हिस्सा ढूंढा है, जहां पर पहले सैलानियों की आवाजाही नहीं थी, वही टाइगर जोन बनाया है। प्रवेश द्वार पर टिकट काउंटर बनाया जाएगा। साथ ही सैलानियों के आसानी के लिए रास्ते बनाने के साथ ही वहां तैनात स्टाफ, गाइड व वाहन चालकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

राशि मिलने का इंतजार

माधव नेशनल पार्क में घोषित हुए टाइगर जोन की सड़कें बनवाने, रास्ते में निकले नालों की क्रॉसिंग सहित टिकट काउंटर आदि बनवाने के लिए प्रबंधन को राशि आने का इंतजार है।

बोले सीसीएफ:अनुमति मिल गई

जल्द करेंगे काम शुरू नेशनल पार्क में टाइगरों की बसाहट वाले लगभग 3 हजार हेक्टेयर को टाइगर जोन की अनुमति एक सप्ताह पूर्व आ गई। उसमें होने वाले कामों के लिए राशि का इंतजार है। नए वर्ष तक सैलानियों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। जल्द उसमें होने वाले काम शुरू करेंगे।
उत्तम कुमार शर्मा, सीसीएफ सिंह परियोजना शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M