SHIVPURI NEWS - सिर्फ औपचारिकता पूरी करो, अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक​ दिवस पर कलेक्टर के निर्देश

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर 80 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक मतदाता को सम्मानित करने के निर्देश दिए हैं। यह भी स्पष्ट कहा है कि जो वृद्ध मतदाता सक्षम नहीं है उनके घर जाकर सम्मान करें परंतु शिवपुरी कलेक्टर ने इस अवसर पर केवल औपचारिकता पूरी करने के निर्देश दिए हैं। 

पूरे जिले में सिर्फ एक कार्यक्रम और मात्र 10 वृद्ध मतदाताओं का सम्मान होगा

शिवपुरी कलेक्टर के PRO की ओर से बताया गया कि, अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम कार्यालय कलेक्टर के सभागार में 1 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी ने विधानसभा क्षेत्र 25 शिवपुरी के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए हैं कि विधानसभा क्षेत्र के ऐसे मतदाता, जो 80 वर्ष या उससे अधिक हैं तथा जो शारीरिक रूप से सक्षम हैं। ऐसे अधिकतम 10 वृद्धजनों को आमंत्रित कर समारोह स्थल पर उन्हे स-सम्मान लाने एवं उन्हें समारोह समाप्ति उपरांत उनके गृह तक छोड़ने की व्यवस्था की जानी है। इसके साथ ही वृद्धजनों के स्वास्थ्य को दृष्टिगित रखते हुए एक डॉक्टर तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था भी कार्यस्थल पर अनिवार्य रूप से की जाए। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पढ़िए

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को वृद्ध मतदाताओं का सम्मान समारोह आयोजित करने हेतु आदेश जारी कर दिए हैं। प्रत्येक शहर एवं गांव में सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। वरिष्ठ मतदाताओं की सम्मान समिति में बीएलओ, ग्राम पटवारी, स्थानीय शिक्षक, पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं रोजगार सचिव शामिल रहेंगे। श्री अनुपम राजन ने बताया कि, आगामी 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश के 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बूथ लेवल ऑफिसर अपने अपने क्षेत्र के 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को उनके निवास स्थान पर ही सम्मानित करेंगे। 

श्री अनुपम राजन ने बताया कि, सम्मान समारोह उन गांवों में आयोजित होगा, जहां 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता निवासरत हैं। कार्यक्रम ग्राम पंचायत भवन अथवा शाला भवन में होगा। कार्यक्रम में उन्हीं मतदाताओं को आमंत्रित किया जाएगा, जो स्वस्थ हो और कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम हो। जो वरिष्ठ मतदाता कार्यक्रम में उपस्थित होने में असमर्थ होंगे, उन्हें उनके घर पर ही सम्मानित किया जाएगा। वरिष्ठ मतदाताओं को सम्मान समारोह में किसी भी प्रकार की स्वास्थ्यगत या आवागमन की कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। वरिष्ठ मतदाताओं की सम्मान समिति में बीएलओ, ग्राम पटवारी, स्थानीय शिक्षक, पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं रोजगार सचिव शामिल रहेंगे। इस दिन दोपहर 12 बजे से वरिष्ठ मतदाताओं को पुष्पहार आदि से सम्मानित किया जाएगा। पंचायत मुख्यालय स्तर पर यदि एक से अधिक मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता रहते हैं, तो एक ही स्थान पर कार्यक्रम किया जाएगा।