SHIVPURI NEWS- सरकुला बृहद सिचाई परियोजना के पहले चरण का कार्य हुआ पूर्ण, राज्यमंत्री ने किया निरीक्षण

NEWS ROOM
पोहरी।
पोहरी विधानसभा क्षेत्र की महत्वाकांक्षा एवं बहुप्रतीक्षित सरकुला बृहद सिचाई परियोजना की बीते माह वन विभाग से अंतिम एनओसी जारी हो गयी थी जिसके बाद डेम निर्माण के प्रथम चरण का कार्य शुरू हो गया था। जहा मई माह में प्रथम चरण का कार्य सम्पूर्ण हो जाएगा। बता दे कि 600 मीटर लम्बा सरकुला डेम निर्माण के बाद 6500 हेक्टेयर जमीन सिंचाई के लिए पानी पहुचेगा। डेम निर्माण के दौरान 4 गेट स्थापित किए गए है बही उच्चदाब भूमिगत पाइप लाइन से सिंचाई के लिए पानी भेजा जाएगा।

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक एवं लोकनिर्माण विभाग के राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ राठखेडा,मंडल अध्यक्ष अशुतोष जैमिनी,उपाध्यक्ष कुलदीप शर्मा,पप्पू सिठेले,अमरसिंह यादव,देवेंद्र जैन सहित एक सैकड़ा कार्यकर्ता पहुँचे ओर निर्माण कार्य की जानकारी ली। इस दौरान राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने प्रोजेक्ट मैनेजर से बात-चीत कर निर्माण कार्य की जानकारी ली ओर कार्य को ओर तेजी से करने के लिए निर्देशित किया।

2 साल बाद किसान के खेतों में पहुचेगा पानी

पोहरी डेम स्थल पर निरीक्षण करने पहुँचे राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा ने कहा कि मेरा प्रण था कि विधानसभा क्षेत्र में पेयजल ओर किसानों के लिए सिचाईं के लिए पर्याप्त पानी मिले जिससे हमारे किसानों की आय दौगुनी हो सके। उसी प्रण को पूर्ण करने के लिए सरकुला डेम निर्माण की नींव रखी गयी। डेम निर्माण के बाद पंजाब की तर्ज पर हमारे किसान समृद्ध होंगे। आगामी 2 साल में डेम का निर्माण पूर्ण हो जाएगा और हम किसानों के खेतो तक पानी पहुचाने का कार्य करेंगे।

जन-जन का सपना था सरकुला डेम : मंत्री राठखेड़ा

राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने सरकुला बृहद सिचाईं परियोजना को लेकर बताया कि सरकुला डेम पोहरी विधानसभा के जन-जन का सपना था जो अब पूरा होने की कगार पर है। सरकुला डेम निर्माण को लेकर प्रत्येक माह भोपाल-दिल्ली के दौरे होते और उसकी प्रक्रिया को आगे बढाने पर बातचीत होती। उन्होंने कहा सरकुला डेम सुरेश राठखेड़ा का नहीं बल्कि जन-जन का सपना था, यह सपना भाजपा सरकार ने पूर्ण किया है।

पोहरी विंधानसभा क्षेत्र में बीते 4 साल से सरकुला डेम निर्माण को लेकर कवायद शुरू हो गयी थीं जिसकीं अंतिम एनओसी जारी होने के वाद निर्माण कार्य शुरू हो गया था। बही निर्माण कार्य की प्रक्रिया इतनी तेजी से की गई है कि 2 माह में प्रथम चरण का कार्य पूर्ण होने की कगार पर है। सरकुला डेम निर्माण को लेकर बिपक्ष द्वारा चुनावो में तंज कसे जाते है जिसे लेकर राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने यहां तक एलान कर दिया था कि अगर डेम का निर्माण नहीं होगा तो चुनाव नही लड़ेंगे लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्ब ही सीएम शिवराज सिंह एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अथक प्रयासों से एनओसी मिली।

राज्यमंत्री ने सिंधिया-शिवराज का जताया आभार

पोहरी में 300 करोड़ की लगात से हो रहे सरकुला डेम निर्माण को लेकर राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों के बाद महत्वपूर्ण सरकुला ब्रह्द सिचाईं परियोजना की अंतिम एनओसी मिली ओर काम शुरू हो पाया। उन्होंने कहा कई बार ऐसी कठनाई सामने आई कि लगा यह निर्माण कार्य सिर्फ घोषणा तक सीमित रहेगा लेकिन क्षेत्र की जनता की मांग को लेकर लगातार उन्होंने इस मांग को जारी रखा। उन्होंने सिंधिया ओर शिवराज का आभार व्यक्त किया।
G-W2F7VGPV5M