SHIVPURI NEWS- शहर में चार जॉन में तैयार हॉकर्स जोन, सब्जी मंडी की शिफ्टिंग की तैयारी शुरू, यह है प्लानिंग

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी नगर पालिका प्रशासन ने 4 मई से शहर के मुख्य मार्गों और चौक-चौराहों पर हाथ ठेला लगाकर व्यापार करने वालों को उनके स्थान से हटाकर पुरानी अनाज मंडी सहित अन्य चार क्षेत्रों में हॉकर्स जोन तैयार कर उन्हें सुव्यवस्थित जगह प्रदान कर रहा हैं इसके बाद भी यदि हाथ ठेले वाले बात मानने को तैयार नहीं है यह उनकी गलत नीति हैं क्योंकि शहर को व्यवस्थित करने के लिए हॉकर्स जोन बनाकर कर शिफ्ट कराने का अभियान शुरू किया है, जिससे शहर में बनने वाली जाम जैसी स्थिति से निजात मिल सकेगी।

हाथ ठेला व्यापारी हॉकर्स जोन में अपना हाथ ठेला लगाकर व्यापार कर सकते हैं। प्रशासन के इस फैसले का विरोध कुछ चुनिंदा लोगों द्वारा किया जा रहा हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर हमारा परिवार के सदस्यों ने प्रशासन के इस फैसले का स्वागत किया हैं। इस अवसर पर हमारा परिवार के सभी सदस्यों का कहा कि प्रशासन का यह निर्णय स्वागत योग्य हैं क्योंकि शहर की सड़कों पर बाधा बन रहे यह हाथ ठेलों को व्यवस्थित जगह पर पहुंचकर अपना रोजगार करना चाहिए और यदि फेरी लगाना हैं तो शहर के विभिन्न वार्डों में फेरी लगाकर सामान का विक्रय कर सकते हैं। बीच सड़क पर ठेला लगाकर रास्ता जाम करना कहीं भी नियत संगत नहीं है। क्या बड़े शहरों में हॉकर्स जोन बाले हाथ ठेला व्यापारियों के व्यापार नहीं चलते हैं?

पहले आओ पहले पाओ की तर्ज वितरित किए जाऐंगे टोकन

नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा,एसडीएम अंकित गुप्ता ने मंडी प्रांगण में पहुंचकर सभी मंडी दुकानदारों को साफ तौर से कहा कि पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर अपनी दुकानें लगाने के लिए आवंटन किया जाएगा।

सभी दुकानदार भाई अपनी दुकान लगाने के लिए नगर पालिका से अपना फार्म भरकर स्थान चिन्हित कर आगे अपनी दुकान लगाए और कोर्ट रोड़ सब्जी मंडी को खाली करें। उक्त बात की जानकारी एसडीएम द्वारा दी गई। इस अवसर पर दुकानदारों ने कहा कि हमें स्थाई दुकान दी जाऐं तभी हम अपनी जगह खाली करेंगे।

प्रशासन ने 6 जगह पर हॉकर्स जॉन की जगह की चिन्हित

यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने बताया कि नगर पालिका और यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से शहर में हॉकर्स जॉन स्थापित किए जा रहे हैं जिसमें दो जगह पर प्रशासन से स्वीकृति प्राप्त कर हॉकर्स जॉन बना दिए गए हैं इतना ही नहीं शहर में 6 जगह पर हॉकर्स जॉन बनाए जाना हैं उनमें 4 स्थानों पर नगर पालिका के सहयोग से तैयार किए जा रहे हैं जिनमें चिन्हित की गई जगह में पुराना बस स्टेण्ड के पीछे हॉकर्स जॉन बनकर तैयार है, अनाज मंडी, पोहरी बस स्टेण्ड, झांसी तिराहे पर मैकेनिकों के पीछे नगर पालिका की जगह पर, फिजीकल तिराहे के पास, फतेहपुर क्षेत्र में हॉकर्स जॉन बनाए जा रहे हैं जिससे सभी क्षेत्रों में आसानी फल व सब्जी एक ही जगह पर उपलब्ध हो सकेगी और नागरिकों को राहत भी मिलेगी इतना ही नहीं शहर भी साफ एवं स्वच्छता के साथ-साथ सुव्यवस्थित दिखाई देगा।

नो हॉकर्स जॉन में हाथ ठेले नहीं लगाए तो होगी कानूनी कार्यवाही

जिला प्रशासन के अधिकारियों का साफ शब्दों में कहना है कि नगर पालिका प्रशासन ने हॉकर्स जॉन के लिए दो जगह पर पूर्ण रूप से हॉकर्स जॉन तैयार कर दिए हैं और वहां चूना डालकर फलों व सब्जी के ठेले लगाने बालों के लिए स्थान बना दिए गए हैं फिर भी यदि हाथ ठेले वाले अपना हाथ ठेला लगाकर व्यापार नहीं कर रहे हैं और सड़कों पर खड़े होकर ठेला लगाकर व्यापार करेंगे और यातायात को अवरूद्ध करेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी इतना ही नहीं नगर पालिका के माध्यम से इन ठेला लगाने वालों पर जुर्माना भी ठोका जाएगा।

फ्रूड मंडी और खेरिज सब्जी मंडी शिफ्ट होने से नाला भी रहेगा साफ

यहां बताना होगा कि बीच शहर में फ्रूड मंडी और सब्जी मंडी में व्यापार करने वाले अधिकतर दुकानदार शाम के समय अपनी बची हुई खराब सब्जी को नाले में फैंक देते हैं और इतना ही नहीं सुबह जिस भी सामग्री में सब्जी हो या फल पैकिंग हो कर आते हैं वह भी नालों में ही फैंक दी जाती हैं जिससे नाले में भी हमेशा गंदगी बनी रहती हैं, इससे शहर में दुर्गन्ध का सामना शहर को नागरिकों को करना पड़ रहा हैं यह स्थिति कहीं और नहीं शहर के बीचों बीच देखने को मिलती है इसलिए यह सब्जी मंडी और फल मंडी भी शिफ्ट होने से नाला भी साफ बना रहेगा।

इनका कहना है
शहर को साफ एवं स्वच्छ करने के साथ-साथ व्यवस्थित करना अनिवार्य हैं इसलिए हॉकर्स जॉन बनाए गए हैं और वहां हाथ ठेला वाले अपनी दुकान लगाकर व्यापार करें उनके लिए जिला प्रशासन ने सारी व्यवस्थाऐं भी उपलब्ध कराई हैं। इसके बाद भी वह सड़कों हाथ ठेले लगाते हैं तो कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
रविन्द्र चौधरी, कलेक्टर
G-W2F7VGPV5M