SHIVPURI NEWS- मौसम का पूर्वानुमान:ठंडे रहेंगे इस बार के नौतपा, सूर्यदेव और धरती के बीच आएंगे इंद्र के बादल

NEWS ROOM
शिवपुरी।
गर्मियों में 9 दिन ऐसे होते है इन दिनो में सूर्य देव अपना प्रचंड रूप धारण करते है ऐसा माना जाता है कि सूर्यदेव का यह प्रचंड रूप ही मानसून में अच्छी बारिश होती है। वही मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान बताया जा रहा है कि उसके अनुसार नौतपा के पहले दिन ही पारा 3 डिग्री गिर जाएगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि नौतपा के आगामी पांच दिन पारा 40 डिग्री सेल्यिसस से कम रहेगा।

25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है। साथ ही यह भी माना जाता है कि जब तक नौ दिन तक सूरज की तीखी किरणें पृथ्वी पर नहीं उतरतीं, तब तक जल से जल का अत्यधिक आभास होता है। मान्यता यह भी है कि जब नौतपा में तीव्र गर्मी होती है, तो वर्षा के मौसम में अच्छी वर्षा होती है। लेकिन इस बार मौसम विभाग ने जो भविष्यवाणी की है, उसके अनुसार नौतपा की शुरुआत में ही तापमान में गिरावट आएगी।

बुधवार को मौसम में गर्माहट अधिक हो रही है और दिन में तपन भरी धूप के बीच लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर दिया है। तय दिन के साथ ही धूप की तीखी तपन के बीच बाजार व चौक-चौराहों पर गर्मी का एक्सपोजर नजर आया। शाम को आसमान पर छाए बादल छाए, जिसके चलते मौसम विभाग के नौतपा के दिनों को लेकर बताया जा रहा है कि भविष्यवाणी भी सही होती दिख रही है। वही आज गुरूवार को बादलो ने दिन भर लुका छुपी का खेल जारी रहा।

यह है रहेगा मौसम नौतपा के दिनो में
गुरुवार 38 डिग्री 22 डिग्री (नौतपा का पहला दिन)
शुक्रवार 36 डिग्री 24 डिग्री
शनिवार 37 डिग्री 24 डिग्री
रविवार 39 डिग्री 26 डिग्री
सोमवार 39 डिग्री 27 डिग्री
मंगलवार 40 डिग्री 27 डिग्री

ठंडे रहे नौतपा तो कम होगी बारिश
ऐसा माना जाता है कि नौतपा के नौ दिनों तक सूर्य की किरणें पृथ्वी पर तीखी चढ़ाई करती हैं, और नौ दिनों तक प्रचंड गर्मी रहती है। यदि मौसम गिरावट के पूर्वानुमान के अनुसार तापमान में हुई तो फिर इस बार बारिश भी अस्त-व्यस्त व कम ही होगी।
विकास दीप शर्मा ज्योतिषाचार्य शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M