SHIVPURI NEWS- रक्तदाताओं को प्रेरित करने के लिए किया जाता है रक्त दाता का सम्मान : कलेक्टर रविंद्र चौधरी

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जीवन में रक्त की बहुत महत्वता है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रतिवर्ष रक्तदाताओं के प्रोत्साहन के लिए उन्हें रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी शिवपुरी के द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप सम्मानित किया जाता है, इस तरह के रक्तदान सम्मान से अन्य रक्तदाताओं भी प्रेरित होते है और समय-समय पर जिला चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज सहित जरूरतमंद परिजनों को आसानी से रक्त उपलब्ध हो जाता है

इसलिए आवश्यकता है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग रक्तदान करें और सेवा के इस कार्य में अपना योगदान रेडक्रास सोसायटी को प्रदान करें। रक्तदाताओं का यह मोटिवेशन किया कलेक्टर रविंद्र चौधरी ने जो स्थानीय कल्याणी धर्मशाला परिसर में आयोजित विश्व रेडक्रॉस स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित रक्तदान सम्मान समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक रघुवंश प्रसाद ने की जबकि विशिष्ट अतिथि रेडक्रास सोसायटी के चेयरमैन दीवान अरविन्द लाल, वाईस चेयरमैन आलोक एम.इंदौरिया,सचिव समीर गांधी समाजसेवी राकेश शर्मा कोषाध्यक्ष व कार्यक्रम संयोजक पंकज जैन भाण्डावत आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम क शुरुआत सर्वप्रथम रेडक्रॉस के संस्थापक हैनरी ड्यूनांट व भगवान श्री गणेश के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण वाइस चेयरमैन आलोक इंदोरिया के द्वारा दिया गया, उन्होंने कहा कि शिवपुरी के रक्तवीर रक्त दान के क्षेत्र में प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर आते हैं और जिस निष्काम भाव से यह रक्त वीर मानवता की सेवा करते हैं वह अभिनंदनीय है वंदनीय है, रेडक्रॉस इनका सम्मान करके खुद सम्मानित हो रहा है।

कलेक्टर-एसपी ने सराहा रेडक्रास सोसायटी के कार्यों को

इस दौरान अपने वक्तव्य में कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने शिवपुरी के नागरिकों की सेवा कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की और आश्चर्य व्यक्त किया कि किस तरह से लोग आगे आकर रक्तदान के लिए हमेशा सहज उपलब्ध होते है इसके लिए रेडक्रास सोसायटी के द्वारा उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप सम्मानित किया जा रहा है, ऐसे शिवपुरी जैसे सेवाभावी नागरिक कहीं नहीं देखें।

सभी रक्तदाताओं का सम्मान एस पी रघुवंश भदौरिया ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन एवं आभार प्रदर्शन रेडक्रास सोसायटी के सचिव समीर गांधी के द्वारा व्यक्त किया। यहां वक्ताओं ने कहा कि कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि के रूप में चेयरमैन अरविंद लाल दीवान ने जीवन का बहुत मूल्यवान समय इस कार्य में अर्पित किया है। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यकारिणी के राकेश शर्मा ,राहुल गोयल, रवि गोयल, लवलेश जैन, हितेश हरियाणवी ,राजेंद्र राठौर ,संतोष शिवहरे, डॉक्टर भगवत बंसल, गगन अरोरा ,नमन विरमानी स्थिति थे साथ ही जिला चिकित्सालय के ब्लड का कार्य करने वाले कर्मचारियों का भी सम्मान किया गया।

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर 80 से अधिक रक्तदाताओं का किया सम्मान

रेडक्रास सोसायटी के द्वारा विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर 80 से अधिक ऐसे रक्तदाता जिन्होंने वर्ष 2022-23 में 3 या 3 से अधिक बार रक्तदान किया गया ऐसे रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा लगभग 50 ऐसी रक्तदान का कार्य करने वाली संस्थाएं जिन्होंने इस वर्ष 2022-23 में ब्लड कैंप का आयोजन किया और लोगों को प्रेरित करने का कार्य किया ऐसे रक्तदान करने वाली संस्थाओं के प्रमुखों को भी सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 10 वह मोटीवेटर्स जो शिवपुरी में रक्तदान का अभियान चलाकर और रात दिन उपलब्ध रहते हैं किसी भी मरीज के लिए रक्त उपलब्ध कराने के लिए तैयार रहते है उनका भी यहां सम्मान किया गया।
G-W2F7VGPV5M