SHIVPURI NEWS- पर्यावरण संरक्षण को लेकर वन विभाग ने शुरू किया है मिशन लाईफ अभियान की शुरुआत: रेंजर गोपाल सिंह

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जैसा कि विदित है 'मिशन लाइफ' की शुरुआत जिसमें नाम से स्पष्ट है, यह ऐसा अभियान है जो हर एक इंसान से सीधे तौर पर्यावरण पर जुड़ा है, मिशन लाइफ में इस बात पर जोर दिया गया है कि पर्यावरण को हम बचाएंगे, तभी हम भी आगे बच पाएंगे, जलवायु परिवर्तन के गंभीर परिणामों को देखते हुए इस अभियान की शुरुआत की गई है।

मिशन लाइफ न केवल पर्यावरण और जिंदगी बचाने पर केंद्रित है बल्कि इसका सीधा संबंध अर्थव्यवस्था से भी है और वन मंडल शिवपुरी सामान्य हमेशा वन बचाओ जीवन बचाओ की अवधरणा से दूसरों को प्रेरित कराता है। मिशन लाईफ का यह संदेश दिया वन परिक्षेत्राधिकारी शिवपुरी गोपाल सिंह जाटव ने जो स्थानीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में मौजूद खिलाडिय़ों और समर कैम्प में भाग ले रहे बच्चों व उनके अभिभावकों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिला रहे थे।

इस दौरान वन परिक्षेत्राधिकारी गोपाल सिंह जाटव ने बताया कि मिशन लाईफ का यह अभियान सामान्य वन मंडल अधिकारी सुधांशु यादव के निर्देशन में वन परीक्षेत्र शिवपुरी के द्वारा प्रारंभ किया गया जिसमें सर्वप्रथम खेल परिसर में जहां बच्चों और अभिभावकों को मिशन लाईफ को लेकर शपथ दिलाई गई तो वहीं मिशन लाईफ की गतिविधियों से अवगत भी कराया गया।

इस दौरान मिशन लाइफ की गतिविधियोंं में शुरुआत शपथ ली, इसके अंतर्गत लगभग 150 स्कूली विद्यार्थियों एवं वन अमले की उपस्थिति में परिक्षेत्र अधिकारी शिवपुरी गोपाल सिंह जाटव द्वारा शपथ दिलाई गई एवं मिशन लाइफ की अवधारणा एवं उद्देश्य से बच्चों को अवगत कराया। उसके बाद पर्यटक स्थल भदैयाकुंड स्थित जल स्रोत की साफ सफाई की और वहां से प्लास्टिक एवं अन्य प्लास्टिक से निर्मित कचरे को उठाकर के कूड़ेदान में डाला गया, जल स्रोत की साफ-सफाई की एवं समीपस्थ वन क्षेत्र में कुछ बीज भी इक_ा किया गया।


जिसको मानसून से पूर्व क्षेत्र में रोपित किया जाएगा, तदोपरांत उप वन मंडल अधिकारी एवं क्षेत्र अधिकारी एवं वन अमले की उपस्थिति में वृक्षारोपण भी किया गया और लोगों को इस हेतु समझाइस एवं सतर्क किया गया, साथ ही कर्बला के आसपास राहगीर एवं पर्यटकों जो बंदरों को खाद्य सामग्री सामग्री देते हैं, लोगों को समझाया और बताया कि वन्य जीवों को इस प्रकार भोजन देना, वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 का उल्लंघन है, जिसमें दंडित भी किया जा सकता है, लोगों को मिशन लाइफ के उद्देश्यों को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करने का प्रयास किया और यह कार्य निरंतर जारी रहेगा। इस मिशन की गतिविधि में स्टाफ एवं जनमानस भी शामिल हुआ।
G-W2F7VGPV5M