SHIVPURI NEWS- शिवपुरी की थीम रोड: देश की प्रथम सड़क होगी जिसे लोग सिर्फ देखने आएंगे,राजे की सोच से विकसित हो रही है

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर के बीचो बीच गुजरी थीम रोड को गुजरात की केवड़िया की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। थीम रोड के सौदयीकरण पर साढ़े 8 करोड़ खर्च होगे। 13 किलोमीटर की सडक पर 24 स्वागत द्धवार,आर्कषक लाइटिंग,सैल्फी पॉइंट जो शिवपुरी जिन पर शिवपुरी की विरासत देखी जा सकती है। स्वागत द्धवार नियोन लाइट से जगमग होंगे। मेडिकल कॉलेज के सामने खाली पड़ी ट्रेंग्युलर जमीन पर डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक हरा-भरा गार्डन बनेगा, जिसमें लाइटिंग से पेड़-पौधे बनेंगे।

गौरतलब है कि शिवपुरी शहर के मध्य बनी थीम रोड के सौंदर्यीकरण का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। मेडिकल कॉलेज के सामने दो सड़कों के बीच गड्ढे को समतल करके डिजिटल पार्क के लिए तैयार किया जा रहा है। यहां पर ऐसी लाइटें लगाई जाएंगी, जिनमें हरे-भरे छोटे- बड़े आकर्षक पेड़ नजर आएंगे। रात में यहां से गुजरने वाले लोगों को इस ट्रेंग्युलर एरिया में आकर्षक पार्क नजर आएगा। पार्क के बीच में राजमाता सिंधिया की प्रतिमा लगाई जाएगी।

हर लाइट पर होगा कुछ नया

थीम रोड के बीच में लगे बिजली के खंभों के दोनों ओर लटकी लाइटों के साथ भी वेलकम, हाथ जोड़ने के चित्र, आकर्षक लटकने वाली लाइटिंग के अलावा वन्यजीवों के चित्र भी नजर आएंगे। यानि थीम रोड के डिवाइडर पर लगने वाली लाइटें भी नए स्वरूप में नजर आएंगी।

जगमगाएंगे स्वागत द्वार
थीम रोड की 13 किमी की दूरी के बीच में 24 स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं। यह सड़क के दोनों किनारों पर पाइपों के सहारे यह गेट बनाए जाएंगे जो पूरी सड़क के इस छोर से दूसरी छोर तक आकर्षक लाइटिंग के साथ टाइगर सहित अन्य वन्य जीव व फूल-पत्तियां नजर आएंगी।

बनेंगे पांच सेल्फी प्वाइंट
थीम रोड पर आकर्षक नजारे के बीच फोटो सेशन करने के लिए पांच सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। जिनमें अमर शहीद तात्या टोपे व शिवपुरी के दर्शनीय स्थल लाइटिंग के साथ शिवपुरी की पर्यटन की झलक देखने को मिलेगी।

बाहर से देखने आएंगे लोग: यशोधरा राजे
सौंदर्यीकरण कार्य पूर्ण होने के बाद उसे देखते के लिए शिवपुरी ही नहीं बल्कि बाहर से भी लोग आएंगे। शिवपुरी में टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रयासों में यह एक बड़ा व अहम कदम होगा, जो शहरवासियों के लिए भी गौरव की बात होगी।
यशोधरा राजे सिंधिया, कैबिनेट मंत्री मप्र शासन
G-W2F7VGPV5M