SHIVPURI NEWS- ऑटो ड्राइवर की बेटी का प्रदेश की टॉप सूची मे पांचवें स्थान, IAS बनाना उसका सपना

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आज माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10 और 12 क्लास के परीक्षा परिणाम घोषित हुए हैं इन परिणामों में कृषि संकाय से शिवपुरी की छात्रा अंजलि राठौर ने मध्यप्रदेश की प्राइवेट टॉप-10 की सूची में पांचवा स्थान हासिल किया है। अंजलि ने यह सफलता शासकीय बहुउद्देशीय उत्कृष्ट क्रमांक-1 शिवपुरी में अध्ययन कर प्राप्त की है। अंजलि की सफलता से शासकीय स्कूल के प्राचार्य सहित शिक्षक काफी खुश है। आज स्कूल में अंजली के पहुंचने के बाद शिक्षकों ने अंजली का मुंह मीठा कराकर उसका स्वागत किया। इस दौरान अंजली के पिता अनिल राठौर भी मौजूद थे।

अनिल राठौर ने बताया कि वह ऑटो चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। अंजलि के साथ-साथ अंजली का एक छोटा भाई और एक छोटी बहन भी है। पिछली बार अंजलि के भाई ने भी शिवपुरी में दसवीं कक्षा में टॉप किया था। उनका मानना है कि शिक्षा के बगैर लक्ष्य को नहीं पाया जा सकता। अंजली के पिता ने बताया कि वह कक्षा आठवीं तक पड़े हैं, लेकिन अब वह अपने बच्चों को उच्च शिक्षा का ज्ञान दिलाना चाहते हैं, इसलिए दिन-रात ऑटो चला कर मेहनत मजदूरी कर अपने बच्चों को आगे बढ़ा रहे हैं। आज जारी हुए परिणामों में बेटी के द्वारा उनकी सोच के अनुरूप अपना स्थान प्राप्त कर उनके सीने को चौड़ा कर दिया है।

अंजलि राठौर ने बताया कि वह मध्यमवर्गीय परिवार से है। शुरुआती शिक्षा उसने सरस्वती शिशु मंदिर से हासिल की थी, जहां उसके पिता उसे हर रोज ऑटो से छोड़ने और लेने आया करते थे। इसके बाद उसने उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 में एडमिशन लिया था, जहां शिक्षक और शिक्षकों के द्वारा बहुत ही अच्छे से अध्ययन कराया गया, जिसके बलबूते पर आज उन्होंने सफलता हासिल की है। अंजली अपनी आगे की पढ़ाई करते हुए सिविल सर्विसेज में सेवा देना चाहती हैं।

जीव विज्ञान का टॉपर बोला - डॉक्टर बनना है सपना

मध्य प्रदेश के हायर सेकेंडरी के परिणामों के टॉप 10 की प्रावीण्य सूची में जीव विज्ञान समूह से शिवपुरी के रहने वाले शिवम गुप्ता पुत्र वीरेंद्र कुमार गुप्ता ने 10वां स्थान प्राप्त किया है। शिवम ने बताया कि उनका परिवार शुरू से ही मेडिकल क्षेत्र में उनके दादाजी इसी क्षेत्र में डॉक्टर रहकर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वर्तमान में उनके पिता और चाचा भी डॉक्टर हैं। आगामी समय में वह और उसकी बहन भी डॉक्टर ही बनना चाहते हैं। शिवम ने बताया कि वह कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहे हैं। एग्जाम के 2 माह पहले वह अपने घर शिवपुरी वापस लौटा था, जहां उन्होंने परीक्षा की तैयारी की थी। कोटा रहकर भी वह अल्प समय के लिए 12th का अध्ययन करता रहता था।

जिले का टॉपर बोला, दादा-पिता की मेहनत, रंग लाई, आईएएस बनना चाहता हूं

हायर सेकेंडरी में शिवपुरी जिले को टॉप करने वाले राज महादुले ने गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी एक्सीलेंस स्कूल में पढ़कर यह सफलता हासिल की है। अपनी सफलता के पीछे राज अपने पिता अरुण महादुले और अपने दादा के परिश्रम को मानते हैं। राज महादुले ने बताया कि मेरे पिता प्राइवेट शिक्षक है इसके साथ ही मेरे दादा भी रिटायर्ड अधिकारी दोनों ही मिलकर मुझे पढ़ाई के लिए उत्साहित करते रहते थे जिसकी बदौलत आज मैंने यह सफलता हासिल की है आगामी समय में और अच्छे से अध्ययन कर आईएएस बनना चाहता हूं।
G-W2F7VGPV5M