SHIVPURI NEWS- संत पर महिला वनकर्मी का लठ्ठ बरसाते वीडियो वायरल, बैठक में नही पहुंचे CCF-दोनों ओर से हठ योग जारी

NEWS ROOM
शिवपुरी।
सोशल मीडिया पर सत रमन भारती को महिला वनकर्मी के द्वारा लठ्ठ मारते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कई वनकर्मी संत रमन भारती को पकड़े हुए है और महिला वनकर्मी लगातार संत में लठ्ठ मार रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद आमजन में रोष बढ़ रहा है कि कैसे एक संत को इस सरकार के नुमाइंदे पकड कर उसमें लठ्ठ मार रहे है जिससे वह घायल हो गया है।

वही इस विवाद को हल निकालने के लिए प्रशासन ने एक बैठक का आयोजन किया था लेकिन इस बैठक में पार्क प्रबंधन की ओर से सीसीएफ नही आए और ना ही उन्होंने किसी अधिकारी को भेजा। बलारपुर माता के महंत प्रयाग भारती ने साफ कहा कि अब अपमान बर्दाश्त नही होगा और यज्ञ होकर रहेगा वही वन विभाग ने भी कहा है पार्क में मानवीय गतिविधि नही होने देंगें-कुल मिलाकर दोनों ओर से हठ योग जारी है।

माधव नेशनल पार्क के अंदर बलारी माता मंदिर पर शतचंडी यज्ञ के लिए आए ईंटों का ट्रक को जब्ती में लेने पर हुए हमले के बाद प्रशासन ने विवाद खत्म करने शनिवार को दोनों पक्षों की बैठक बुलाई। मंदिर समिति की तरफ से महंत व अन्य लोग पहुंचे, लेकिन पार्क की तरफ से सीसीएफ नहीं आए। न उन्होंने अधीनस्थों को भेजा। हालांकि फोन पर एसडीओ ने अपना पक्ष रखा। यदि पार्क की तरफ से अधिकारी जिद पर अड़े रहे तो विवाद और बढ़ सकता है। ऐसे में कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका रहेगी।

प्रशासन की बैठक में महंत प्रयाग भारती ने कहा कि 70 साल की उम्र में पहली बार किसी ने तू तड़ाक कर बात की है। मेरी दाढ़ी नोची, मारपीट की, अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। गालियां देकर मुझ पर और मेरे चेले (शिष्य) पर हमला किया गया। शिष्य तो अस्पताल में जीवन और मरण से संघर्ष कर रहा है। हम 24 मई से 2 जून तक मंदिर परिसर में शतचंडी महायज्ञ करके रहेंगे। इसी की तैयारी में ट्रक से ईंट मंगाई जिसे वन विभाग ने जब्त कर लिया। अब कैसे हम हवन कुंड बनाएंगे। मनमानी नहीं चलेगी।

इधर पार्क एसडीओ (असिस्टेंट डायरेक्टर) अनिल सोनी का कहना है कि गाड़ी फोड़ी, यह बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन वनकर्मियों से खून की होली बर्दाश्त नहीं। नियमों तक कोई काम होता है, हमें आज तक यज्ञ की कोई सूचना नहीं दी। वहीं बैठक में मौजूद भक्तों ने कहा- एसडीएम साहब, आप हमें अनुमति दें ताकि हम यज्ञ को निर्विघ्न संपन्न कर सकें। इस पर एसडीएम अंकुर रवि गुप्ता ने कहा कि हिंसा उचित नहीं।

बैठक में पार्क अफसर नदारद
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, भाजपा नेता नवाब सिंह कुशवाह, जंडेल सिंह गुर्जर, भानु दुबे, केपी परमार, विपुल जैमिनी, राजेंद्र शिवहरे और कप्तान सिंह मौजूद रहे। सभी ने कहा कि किसी भी तरह का विवाद न बढ़े और दोनों पक्ष एक राय होकर निर्णय लें, लेकिन पार्क प्रबंधन के अधिकारी एसडीएम कार्यालय नहीं पहुंचे और कोई समाधान नहीं निकल सका।

दाढ़ी नोची है तो जांच कराएंगे
हमने तो समन्वय के लिए बैठक बुलाई थी। मंदिर पक्ष के लोगों से कह दिया है कि वे कोई स्थायी निर्माण नहीं कर सकते। महायज्ञ के संबंध में अनुमति और कार्यक्रम की सूचना नेशनल पार्क प्रबंधन को देने की बात आयोजकों से कही है। महंत ने कहा कि उनकी दाढ़ी नोची गई और मारपीट की, इसकी जांच अवश्य कराएंगे।-
अंकुर रवि गुप्ता, एसडीएम, शिवपुरी

अपमान कभी नहीं भूलूंगा
मेरे साथ पहली बार किसी ने तू-तड़ाक कर बात की और मारपीट की। मेरी दाढ़ी नोची गई। विरोध किया ताे मुझे और मेरे चेले को डंडों से पीटा। मेरा जाे अपमान वन विभाग ने किया है, उसे कभी भूलूंगा नहीं। शतचंडी यज्ञ तो होकर रहेगा। हमारी मांग है कि जिला प्रशासन हमें लिखित अनुमति दे दे। अब वन विभाग की हम नहीं सुनेंगे ।
प्रयाग भारती, महंत, बलारी माता मंदिर
G-W2F7VGPV5M