नगर पालिका सीमा में थूकने, टॉयलेट और शौच करने तक की रेट तय, लेकिन बाजार में पब्लिक टॉयलेट नही- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी नगर पालिका को नंबर 1 बनाने के लिए नगर पालिका प्रशासन अब सख्ती के मूड में दिखाई दे रहा है,लेकिन लोगो को सुधारने से पूर्व उसे आमजन को सुविधाए भी देनी चाहिए थी,लेकिन नगर पालिका ने स्वयं सुधार की दिशा में काम न करते हुए आमजन पर जुर्माने की तैयारी शुरू कर दी है,लेकिन सुधारने से पहले स्वयं को भी सुधरना होगा। शिवपुरी शहर को स्वच्छता की दिशा में नंबर 1 बनाने के लिए शहर में थूकने-टॉयलेट और शौचालय तक पर जुर्माने की दरे तय कर दी है।

सफाई दरोगा को मिली चालानी पावर

स्वच्छ भारत अभियान के सर्वे से पहले नगर पालिका ने शहर की सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए सफाई दरोगा को चालानी पावर दे दी गई है। अब सफाई दरोगा शहर के सभी 39 वार्डों में गंदगी करने वालों पर नजर रखेंगे। खुले में थूकने पर 10 रुपए खुले में टॉयलेट करने पर 20 रुपए और खुले में शौच पर 100 रुपए का चालान कटेगा।

दुकानदारों पर 2 डस्टबिन नहीं मिले तो 500 रुपए और फास्ट फूड विक्रेता पर डस्टबिन न मिलने पर 250 रुपए का चालान कटेगा। यह चालान सफाई दरोगा ही काट सकेंगे।

बाजरो में पब्लिक टॉयलेट नहीं,जो है वह नालो से अधिक गंदे

शिवपुरी शहर के बाजारों में पब्लिक टॉयलेट नहीं है,महिलाएं इससे सबसे अधिक पीड़ित हैं। जो पब्लिक टॉयलेट है वह स्वच्छ और साफ नही है,उनकी नियमित सफाई नहीं होती है,ऐसे में नगर पालिका अध्यक्ष को टॉयलेट पर जुर्माना ठोकने से पूर्व सोचना होगा,वही सफाई दरोगाओ के चालानी कार्रवाई के अधिकार दिए है तो उनके क्षेंत्र मे अगर पब्लिक टॉयलेट गंदे मिलते है तो उन पर भी नगदी फाइन लगाने की व्यवस्था नगर पालिका को करनी चाहिए थी। शिवपुरी के बाजार में पब्लिक टॉयलेट नहीं होने के कारण व्यापारी,ग्राहक और सबसे अधिक महिलाएं परेशान होती है।

सफाई कर्मियों के साथ हुई बैठक

नगर पालिका परिषद में शुक्रवार को नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा के साथ हुई सफाईकर्मियों की बैठक में यह निर्णय लिए गए। नपा अध्यक्ष का कहना है कि यह चालान व्यवस्था तत्काल लागू की जा रही है।

बैठक में सफाई दरोगा ने आरोप लगाते हुए कहा कि वह शहर की गंदगी साफ करते हैं, लेकिन जब उनके साथ लोग अभद्रता करते हैं तो ऐसे लोगों पर नगरपालिका कार्रवाई नहीं करती, फिर हम स्वच्छता के लिए कैसे काम करें।

इसके जवाब में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने कहा कि वह सफाईकर्मियों को अब जिम्मेदारी सौंप रही हैं कि वे गंदगी करने वाले लोगों को चिह्नित करें और यदि कोई उनके साथ दुर्व्यवहार करता है तो फिर हम उस पर कार्रवाई करेंगे। यही नहीं जो सफाईकर्मी बेहतर काम करेंगे और डीजल बचत भी करेंगे, उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा।

कार्य शाला में भी तय हुआ था जुर्माने का प्रावधान

20 दिन पहले कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने मानस भवन में आयोजित स्वच्छता कार्यशाला के दौरान शहर के समाजसेवियों से सुझाव लिए थे। इसमें तय हुआ था कि जब तक अर्थदंड नहीं होगा, तब तक स्वच्छता के प्रति जागरूकता नहीं आएगी। इसके बाद तय किया गया कि अर्थदंड की व्यवस्था की जाएगी।

74 सफाई कर्मी आउटसोर्स कंपनी से लिए जाएंगे

सीएमओ केशव सिंह सगर ने बताया कि नगर पालिका में सफाई कर्मियों की कमी है। इसलिए आउटसोर्स कंपनी के जरिए 74 सफाईकर्मी नियुक्त किए जाएंगे। इस पर 1 करोड़ 90 लाख रुपए खर्च होंगे जिसका टेंडर लगा दिया है। इन कर्मचारियों का उपयोग ट्रेंचिंग ग्राउंड और कचरा गाड़ी पर हेल्पर के रूप में किया जाएगा। विभिन्न गतिविधियों में भी इनका सहयोग लिया जाएगा। पोर्टल पर एंट्री सहित अन्य जिम्मेदारियां भी निभानी होंगी।

अर्थदंड लगाने की व्यवस्था लागू कर दी

हमने सफाईकर्मियों के साथ शहर की स्वच्छता का एक नया प्लान तैयार किया है। इसमें हमने स्वच्छता कर्मियों को गंदगी मिलने पर चालान के अधिकार दिए हैं। इसके साथ ही गंदगी पर फाइन लगाने की पूरी लिस्ट भी हमने तैयार कर ली हैए जो आज से ही लागू होगी।.
गायत्री शर्माए अध्यक्ष, नपा शिवपुरी

अब सफाई व्यवस्था बिगाड़ी तो वसूला जाएगा चालान

बस स्टैंड या व्यवसाय क्षेत्र में फुटपाथ पर अंडा या अन्य सामग्री बेचने के दौरान गंदगी फैलाने पर 100 रुपए
सफाई होने के बाद गंदगी फैलाने पर 200 रुपए
कचरा या टायर सामग्री जलाने पर 500 रुपए
प्रतिबंधित पॉलीथिन देने पर 2500 रुपए
होटल, धर्मशाला, लॉज गार्डन में गंदगी पर 50 रुपए प्रतिदिन
निर्माण कार्य के दौरान गंदगी फैलाने पर 200 रुपए
गोवंश के लिए पहली बार 250 रुपए, दूसरी बार 500 रुपए और तीसरी बार 1000 रुपए
सार्वजनिक भवनों पर रासायनिक अपशिष्ट मिलने पर 2500 रुपए
खुले में प्लास्टिक कचरा फैलाने पर 200 रुपए
प्रतिबंधित पॉलीथिन बेचने पर 3000 रुपए
सेप्टिक टैंक नाली के जरिए गंदगी छोड़ने पर 200 रुपए
गन्ने के कचरे पर 600 रुपए प्रतिमाह
G-W2F7VGPV5M