SHIVPURI NEWS- कूनो नेशनल पार्क की सीमा से निकले आवारा ओवान ने आज सुबह हिरण का ब्रेकफास्ट लिया, किया शिकार

NEWS ROOM
शिवपुरी।
कूनो नेशनल पार्क की आवो हवा शायद चीता ओवान को पसंद नही आ रही है,वह लगतार शिवुपरी जिले के बैराड क्षेत्र में भ्रमण पर आ जाता है। इससे पूर्व जब ओवान बैराड क्षेत्र मे आया था तो वह अपनी मर्जी से वापस कूनो नही गया वह रेस्क्यू होकर कूनो गया था लेकिन होश मे आते ही ओर दो चार दिन कूनो पार्क में बीताते हुए उसे शिवपुरी की याद आने लगी इस कारण वह फिर शिवपुरी की जिले की सीमा में प्रवेश कर गया। आवारा ओवान ने आज सुबह हिरण का शिकार किया है। फिलहाल वह खेतो मे आराम कर रहा है। वन विभाग की टीम उसके पीछे है।

ओवान रविवार को पूरे दिन शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील क्षेत्र के रिहायशी इलाके के आसपास खेतों में घूमता नजर आया.चीते के रिहायशी इलाके के आसपास घूमने से जहां एक ओर ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है वहीं दूसरी ओर युवाओं में चीते को देखने की उत्सुकता नजर आई यहीं कारण रहा कि सैंकड़ों की संख्या में मौजूद गांव के युवा अपने मोबाइल से चीते की विडियो बनाते नजर आए।

कूनो नेशनल पार्क से भागा चीता ओवान सबसे पहले बैराड़ तहसील क्षेत्र के जौराई गांव में देखा गया जिसके बाद चीता कैमई रैय्यान और देवपुरा गांव के खेतों में चहल कदमी करता नजर आया। रविवार की देर शाम चीते की लोकेशन देवपुरा गांव में देखी गई।

रविवार की रात आवारा ओवान लगभग रिहायशी इलाके में पहुंच गया था। बताया जा रहा है कि रविवार की रात 10 बजे चीता ओवान पुराने बैराड में कैलावाले हनुमान जी के पास देखा गया था उसके बाद रात 11 बजे कृषि उपज मंडी के पास से उसने रोड क्रॉस करते हुए पचीपुरा डेम से नीचे होकर बरौद गांव की ओर चला गया था आज सोमवार की सुबह आवारा ओवान जरिया खुर्द गांव मे खेतो में देखा गया था आज सुबह उसने हिरण का ब्रेकफास्ट लिया है। ग्रामीणो को आज खेतो में शिकार किया गए हिरण के अवशेष मिले है।

चीता की इस मूवमेंट से ग्रामीण भयभती है। हालकि वन विभाग बार बार अपील कर रहा है कि चीता इंसानो का शिकार नही करता है। ऐसी कोई भी गतिविधि न करे जिससे चीते को नुकसान हो। वन विभाग की एक टीम लगातार चीते की सुरक्षा और उसकी हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

जंगल की सीमा सटी हुई इसलिए वह शिवपुरी की सीमा में आ रहा है

शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील क्षेत्र का जंगल कूनो नेशनल पार्क की सीमा से लगा हुआ है.यही कारण है कि चीता बार बार नेशनल पार्क की सीमा को फंदकर शिवपुरी जिले के जंगल में प्रवेश कर जाता है। पिछले 10 दिन पहले कूनो नेशनल पार्क से भागे चीते ओवान को दक्षिण अफ्रीका से आई टीम डाक्टरों की मौजूदगी में बैराड़ तहसील क्षेत्र के डाबरपुरा रामपुरा गांव से ट्रेंकुलाइज कर रेस्क्यू किया था। जिसके बाद ओवान चीते को वापस कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। वन विभाग और पशु चिकित्सा विशेषज्ञोंं का कहना है कि इतने कम समय में दोबारा से चीते को ट्रेंकुलाइज कर रेस्क्यू नहीं किया जा सकता हैं।

इसलिए वन विभाग फिलहाल चीते की सुरक्षा में उसके आसपास लगा हुआ है. इसके लिए वन विभाग स्थानीय पुलिस प्रशासन की मदद भी ले रहा है। वन विभाग चीते को दोबारा से कूनो नेशनल पार्क क्षेत्र में ले जाने की कवायद में जुटा हुआ है। आवारा ओवान ने अपनी शिवपुरी जिले की पिछली विजिट पर भी बैराड के पास एक गांव में चिकांरा का शिकार किया था।
G-W2F7VGPV5M