SHIVPURI NEWS- बलारी माता के भक्तों को अंदर आने से रोका तो महंत ने पार्क के गेट पर जड़ दिया बाहर से ताला, बाउंड्री फलांग कर निकले वनकर्मी

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बाघ पर लगातार व्यवधान बड रहा है। आस्था लगातार बाघ के कारण लागू हुए नियम कानून से जूझ रही है। माधव नेशनल पार्क के पूर्वी रेंज में टाइगर को खुले में छोडा गया है पूर्वी रेंज में बलारी माता का मंदिर है। नेशनल पार्क प्रबंधन ने केवल मंदिर के पुजारी ओर महंत को सशर्त आने आने की परमिशन दी है। लेकिन माता के भक्त मंदिर में दर्शन जाने का लगातार प्रयास कर रहे है। मंदिर पर मई के माह में विशाल यज्ञ का आयोजन भी प्रस्तावित है।

टाइगर के वंश की वृद्धि ओर सुरक्षा के लिए पार्क प्रबंधन किसी भी प्रकार की चूक नही चाहता है इस कारण पार्क की सीमा में अनाधिकृत प्रवंेश बंद है,लेकिन शनिवार की दोपहर बलारी माता मंदि कुछ लेाग ट्रैक्टर.ट्रॉली से लोग आ रहे थे, जिसे पार्क स्टाफ ने बाहर ही रोक दिया। मंदिर के महंत ने नाराज होकर पार्क गेट पर बाहर से ताला जड़ दिया।

जानकारी के मुताबिक शनिवार को कुछ श्रद्धालु ट्रैक्टर.ट्रॉली से बलारी मंदिर आ रहे थे, लेकिन नेशनल पार्क स्टाफ ने किसी को अंदर नहीं आने दिया। पार्क द्वारा अंदर से ही गेट पर ताला लगाकर रखा गया है। मंदिर के महंत प्रयाग भारती आए और श्रद्धालुओं को प्रवेश से रोकने पर नाराज होते दिखे।

पार्क स्टाफ ने गेट नहीं खोला तो महंत ने बाहर से ताला जड़ दिया। महंत कहते अफसरों को आड़े हाथों लेते नजर आए। बता दें कि पार्क प्रबंधन ने बलारी मंदिर पर आमजन की आवाजाही पर रोक लगा दी है। सिर्फ मंदिर के महंत व पुजारी के लिए सुबह से शाम तक आने.जाने की छूट दी है।

रेंजर को टाइगर ट्रेकिंग के लिए बाउंड्रीवॉल फांदकर जाना पड़ारू पार्क की पूर्वी रेंज में टाइगर लाकर ओपन रेंज में छोड़े गए हैं। महंत द्वारा पार्क गेट पर बाहर से ताला जड़ देने की वजह से रेंजर को बाउंड्रीवॉल फांदकर अंदर जाना पड़ा। टाइगर ट्रेकिंग के लिए अंदर से दूसरी गाड़ी की व्यवस्था की गई।

पार्क अधिकारी मंदिर के महंत आदि के आने जाने पर पाबंदी नहीं लगा रहे हैं। ट्रैक्टर.ट्रॉली व अन्य वाहनों से आने वालों पर रोक है, ताकि टाइगर की सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो।
G-W2F7VGPV5M