SHIVPURI NEWS- बच्चों के लिए हृदय रोग निदान शिविर, मुंबई से आएंगे हृदय रोग विशेषज्ञ, निशुल्क जांच होंगी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। भारतीय रेडक्रास सोसायटी शिवपुरी द्वारा हृदय रोग से पीड़ित जन्म से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क हृदय रोग निदान शिविर का आयोजन 20 अप्रैल को किया जा रहा है। इस शिविर में बच्चों के हृदय रोग उपचार के लिए स्थापित नारायण हदयाल द्वारा संचालित एसआरसीसी चिल्ड्रन हॉस्पिटल मुम्बई के हृदय रोग विशेषज्ञ बच्चों का परीक्षण व ईको जांच करेंगे।

भारतीय रेडक्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन आलोक एम इन्दौरिया एवं सचिव समीर गांधी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में चौथी बार बच्चों के लिए हृदय रोग निदान शिविर का आयोजन 20 अप्रैल को कल्याणी धर्मशाला अस्पताल चौराहे पर सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी द्वारा किया जाएगा।

रेडक्रास सोसायटी पूर्व में किए गए विचारों में चिन्हित किए गए हृदय रोगी बच्चों का सफलतापूर्वक उपचार मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में कराया जा चुका है। इस शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत पदस्थ मोबाइल हेल्थ टीम द्वारा पूर्व से चिन्हित किए गए संभावित हृदय रोगी बच्चों का उपचार होगा। शिविर में जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को वाहन से शिविर स्थल तक लाया जाएगा। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त शिविर स्थल पर भी तत्काल पंजीयन कराए जाने की व्यवस्था रहेगी। शिविर में सभी प्रकार की जांच निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी तथा बच्चों की सर्जरी पर आने वाला व्यय भी मुख्यमंत्री बाल हदय उपचार योजना अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वीकृत किया जाएगा।

रेडक्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन आलोक एम इन्दौरिया एवं सचिव समीर गांधी ने बताया कि पीड़ित मानवता की सेवा के लिए कृतसंकल्प रेडक्रास सोसायटी द्वारा स्वास्थ्य के क्षैत्र में निरंतर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें से हृदय रोगी बच्चों को उपचार मुहैया कराना सबसे महत्वपूर्ण है। रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारी द्वेय ने जिले के सभी शिशु रोग विशेषज्ञों से शिविर में संभावित हृदय रोगी बच्चों को भेजने और उन्हें इस शुभ अवसर का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें।
G-W2F7VGPV5M