SHIVPURI NEWS- सच्चे अर्थों में राष्ट्रभक्त थे डॉ.भीमराव अम्बेडकर: अमित भार्गव

NEWS ROOM
शिवपुरी।
डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने सिर्फ भारत के संविधान की रचना में संविधान के मुख्य शिल्पकार के रूप में ही प्रमुख भूमिका नहीं निभाई, बल्कि उन्होंने अपनी विद्वता की छाप समाज-जीवन और राष्ट्र जीवन के हर क्षेत्र पर छोड़ी थी. वंचित और जरूरतमंद समाज के लोगों को समाज में सम्मानित स्थान दिलाने के लिए उनके द्वारा किया गया संघर्ष और उनके प्रयास अद्भुत और ऐतिहासिक हैं

उक्त विचार शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष अमित भार्गव ने अम्बेडकर जयन्ती के अवसर पर म.प्र. जन-अभियान परिषद ,योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विकासखंड शिवपुरी और पीजी कॉलेज शिवपुरी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित समानता-पर्व कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किए अपने वक्तव्य में अमित भार्गव ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर सामाजिक समरसता के सूत्रधार थे.

वे सच्चे अर्थों में राष्ट्रभक्त थे. राष्ट्र निर्माण के मिशन में उन्होंने राष्ट्र की नींव में सभी सामाजिक वर्गों के अधिकारों को सुनिश्चित किया. अम्बेडकर जी का मानना था कि हमें राजनीतिक लोकतंत्र के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक लोकतंत्र का भी सशक्तिकरण करना है तभी देश का लोकतंत्र चिरायु और शक्ति सम्पन्न बनेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कॉलेज के लॉ डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर दिग्विजय सिंह सिकरवार ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर के जीवन की पहली थीसिस जिसने उनको दुनिया में पहचान दिलवायी वो थी। इंडियन एंसीएंट कॉमर्स’. इस विषय की तरफ उनका मन जाना और इस विषय पर रिसर्च करना इस बात का सबूत है कि बाबा साहेब अम्बेडकर का प्राचीन भारत की गरिमा और भारत के गौरव-गान से कितना अटूट और गहरा नाता था।

कार्यक्रम में विचार रखते हुए राजनीति-विज्ञान के प्रोफेसर पुनीत कुमार ने कहा कि देश में अधिकतर लोग डॉ. अंबेडकर को केवल एक दलित नेता के रूप में जानते हैं, लेकिन वास्तव में वे एक लोकप्रिय विधिवेत्ता, राजनीतिज्ञ, चिंतक, विचारक, समाज सुधारक, अर्थशास्त्री, प्रतिभाशाली एवं जुझारू राष्ट्रनेता थे.

कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रिंसिपल प्रोफेसर महेंद्र कुमार ने स्वागत भाषण दिया और डॉ. अम्बेडकर के राष्ट्रीय एवं सामाजिक योगदान को याद करते हुए उनके प्रति स्मृत्यान्जलि व्यक्त की। कार्यक्रम के संचालन की कमान जन-अभियान परिषद के ब्लॉक समन्वयक शिशुपाल सिंह जादौन ने संभाली. कार्यक्रम में प्रेरणा गीत सच्चिदानंदगिरी गोस्वामी ने लिया. कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जनभागीदारी समिति के सदस्य प्रमोद कुमार पांडेय, अक्षत बंसल, विकेश श्रीवास्तव, अल्पेश जैन, डॉ. विजय खन्ना, रेणु अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि मयंक दीक्षित, प्रोफेसर पवन श्रीवास्तव, प्रोफेसर जी.पी. शर्मा, प्रोफेसर गुलाब सिंह, प्रोफेसर जयप्रकाश श्रीवास्तव, प्रोफेसर जीतेन्द्र तोमर, प्रोफेसर शंकर सुमन सिंह भदौरिया, प्रोफेसर महेश प्रसाद, प्रोफेसर अनुराधा सिंह, विवेक उपाध्याय ,प्रस्फुटन एवम् नवांकुर संस्था प्रतिनिधि तथा सीएमसीएलडीपी के छात्र छात्राएं एवम् मेंटर्स आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे रहे।
G-W2F7VGPV5M