SHIVPURI NEWS- किसानों को झांसा देकर UP की कंपनी ने मटर की फसल करवाई लेकिन खरीदी नहीं, SDM ऑफिस के बाहर चला हंगामा

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिले के कोलारस क्षेत्र के लगभग डेढ़ दर्जन ग्रामीणों के साथ उत्तर प्रदेश की ओम साईं नाम की कम्पनी ने फ्रॉड किया है। किसानों को लालच देते हुए उनसे मटर की फसल करवाई और कहा कि कम्पनी अच्छी कीमत में उस फसल को खरीद लेगी। जिससे उनको अच्छा मुनाफा होगा। लेकिन बाद में कम्पनी ने किसानों से फसल खरीदने से इंकार कर दिया।

दो माह तक कम्पनी का कुछ अता पता नहीं चला। लेकिन कल ओम साईं कंपनी के एजेंट को किसानों ने पकड़ लिया और कोलारस एसडीएम कार्यालय लाकर शिकायत दर्ज कराई। एसडीएम कार्यालय में काफी देर तक हंगामा चलता रहा। बाद में ओम साईं कंपनी के एजेंट ने कुछ दिनों की मोहलत मांगी तब जाकर मामला शांत हुआ।

देहरदा गांव के नितेश रघुवंशी ने बताया कि पिछले अक्टूबर माह में सचिन और मुकेश कुमार ने उससे सम्पर्क साधा और मटर की फसल की कंपनी की योजना के बारे में बताया। कंपनी के एजेंट ने उन्हें बताया कि ओम साईं कम्पनी जिला जालौन से संचालित होती है और यह कंपनी मटर की फसल करने की योजना पर काम कर रही है।

इस योजना के तहत वह किसान को एक क्विंटल मटर का बीज देती है और इसके एवज में कोई राशि नहीं लेती है। जब किसान की फसल निकलती है तो किसान को एक क्विंटल मटर के बीज की जगह दो क्विंटल मटर का बीज लेना होता है। साथ ही अन्य मटर की फसल भी कम्पनी 5 हजार क्विंटल के हिसाब से किसान के खेत से ही खरीद लेती है। नितेश ने बताया कि उन्हें यह योजना काफी लाभकारी लगी

तो मैंने अक्टूबर में ओम सांई कंपनी से एग्रीमेंट कर लिया। कोलारस क्षेत्र के दर्जनों किसानों ने इस योजना के तहत एग्रीमेंट कर मटर की फसल की थी। ओम सांई कम्पनी ने किसानों को लगभग 250 क्विंटल मटर का बीज दे दिया था। किसानों ने फसल भी बो दी थी। फरवरी माह में फसल पककर तैयार हो गई थी। इसके बाद लगातार किसानों द्वारा ओम सांई कंपनी के एजेंटों को फोन लगाया जा रहा था। लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो रहा था। जिससे सभी किसान परेशान थे। किसानों को फसल कटवाकर अपने घर में रखनी पड़ी थी।

SDM ऑफिस में हंगामे के बाद निकला सुलह का रास्ता

कल कुछ किसान शिवपुरी आए, जहां उन्हें ओम सांई कम्पनी के एजेंट सचिन और मुकेश कुमार मिल गए। जिन्हें पकडक़र वह कोलारस एसडीएम कार्यालय लेकर पहुंचे। सूचना मिलते ही अन्य किसान भी कोलारस पहुंच गए।

इसके बाद आक्रोशित किसानों ने दोनों एजेंटों की जमकर खबर ली। एजेंट मुकेश कुमार ने बताया कि मटर का भाव गिरने के चलते वह किसानों की फसल को खेतों से नहीं उठा पाए थे। इसके बाद किसानों से एजेंट की एसडीएम ऑफिस में बैठकर चर्चा हुई। जिसमें तय हुआ कि किसानों की मटर की फसल अब 5 हजार रूपए की जगह साढ़े 4 हजार रूपए क्विंटल में खरीदी जाएगी। इसके लिए किसानों से कुछ समय की मोहलत दी गई।
G-W2F7VGPV5M