SHIVPURI NEWS- 10 साल से पता नहीं कौन से टूरिस्ट का वेलकम कर रहा है शिवपुरी का टूरिस्ट वेलकम सेंटर- 10 साल से वीरान

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी में पर्यटन के क्षेत्र के विस्तार की बडी बडी बाते नेता ओर अधिकारी करते है,लेकिन काम धरातल पर और कुछ ही दिखता है। ऐसा माना जाता है कि शिवपुरी की अर्थव्यवस्था पर्यटक पर ही टिकी हुई। शिवपुरी मे पर्यटन बढ़ाने के लिए माधव नेशनल पार्क में टाइगर की आमद हो चुकी है,पड़ोसी जिले श्यामपुर के कूनो पार्क मे चीता की,इससे लगता है शिवपुरी मे पर्यटन की दशा सुधर सकती है,लेकिन शिवपुरी का प्रशासन अपनी पुरानी गलतियों से सबक नहीं ले रहा है।

इसका जीता जागता उदाहरण शिवपुरी का पर्यटक स्वागत केंद्र,पता नहीं पिछले 10 साल से कौनसे पर्यटकों का स्वागत यह केन्द्र कर रहा है। पर्यटकों के स्वागत के लिए बनाया गया केंद्र बरसों से बंद पड़ा है। 2.50 करोड़ खर्च करके बनाए गए पर्यटक स्वागत केंद्र को शुरू कराने के लिए न तो जनप्रतिनिधियों ने ध्यान दिया और न ही अधिकारियों ने दिलचस्पी दिखाई। अफसोस यह है कि इस स्वागत केंद्र को बने हुए लगभग 10 साल हो गए, लेकिन अभी तक यह चालू नहीं हो पाया।

प्लानिंग शानदार थी लेकिन धरातल पर नहीं उतरी

टूरिस्ट वेलकम सेंटर के नाम से छत्री रोड पर बनाया गया है इसे 2.50 करोड़ की लागत से 10 साल पूर्व बनाया गया था। जिसमें विभिन्न व्यंजनों की दुकानें गोल आकार में आकर्षक स्वरूप में बनाई गई। इसके अलावा बच्चों के खेलने के लिए पार्क व झूले आदि लगाने के साथ ही डेढ़ 1 दर्जन से अधिक दुकानें भी बनी है, जिन्हें चालू न करने की वजह से उनकी शटर गलने लगी। इन दुकानों में एक खाने का होटल खोला गया हैं, जिससे आसपास के पार्क तक अपना दायरा बढ़ा लिया।

पर्यटन स्वागत केंद्र को यहां पर इसलिए बनाया गया, क्योंकि इसी रोड से होकर सैलानी भदैया कुंड व सिंधिया छत्री जाते हैं। अफसोस यह है कि इस स्वागत केंद्र को बने हुए लगभग 10 साल हो गए, लेकिन अभी तक यह चालू नहीं हो पाया। इसका एक चौपाटी के रूप में विकसित करने की प्लानिंग थी इसमें बनी दुकानों में खाने पीने के समान का विक्रय होगा,छत्री रोड से निकलने वाला टूरिस्ट और शहर वासी उनकी दुकानों पर खाने पीने का समान वहीं बैठकर खाते,लेकिन इस टूरिस्ट बैलकर सेंटर को विधिवत रूप से शुरू नहीं किया गया है। इसलिए यह वीरान पडा है। कभी कभी इसमें जिला पुरातत्व पर्यटन और‎ संस्कृति परिषद अपने कार्यक्रम करा लेता हैं।

इनका कहना है
टूरिस्ट वेलकम सेंटर अच्छी जगह है और इसके चालू होने से सैलानियों को भी एक स्टॉपेज मिलेगा।यह नगरपालिका के अंडर में है और वो इसे क्यों चालू नहीं कर रहे या फिर कौन सा पेंच फंस रहा है, यह मैं पता करता हूं।
रविंद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर
G-W2F7VGPV5M