मेडिकल कॉलेज वर्टिगो क्लिनिक हुआ,उपचार लेने से रोगी को दवाइयां कम लेनी पड़ती है- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मेडिकल कॉलेज शिवपुरी एंड हॉस्पिटल में आज शनिवार को वर्टिगो क्लीनिक की शुरुआत की गयी। इसका उद्घाटन डीन डॉक्टर के वी वर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर के वी वर्मा] डॉक्टर धीरेंद्र सचान डॉक्टर धीरेंद्र त्रिपाठी,डॉ पंकज शर्मा,डॉ मेघा प्रभाकर डॉक्टर, शैली सेंगर,डॉक्टर विकास त्यागी] डॉ राजेश अहिरवार]पी आर ओ डॉ मान बहादुर राजपूत, डॉ शुभांगी सिंह उपस्थित रहे।

ईएनटी विभाग एच ओ डी डाक्टर धीरेंद्र त्रिपाठी] डॉक्टर मेघा प्रभाकर ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्टिगो एक प्रकार का संतुलन विकार यानी संतुलन बनाने से संबंधित एक विकार है। यह समस्या कान के सामान्य भाग में कुछ खराबी होने के कारण होती है।

यदि किसी व्यक्ति को चक्कर आना]सिर घूमना]गिर जाने का डर]शरीर का संतुलन बनाने में तकलीफ, सिर हिलाने पर देखने में तकलीफ, सिर हिलाने पर चक्कर],सिर दर्द और असंतुलन महसूस होना],करवट बदलने पर चक्कर आना इत्यादि सभी वर्टिगो के लक्षण हैं, इस प्रकार के लक्षण हों पर व्यक्ति को समर्पित जांच व उपचार की आवश्यकता पड़ती है] जो कि वर्टिगो क्लिनिक में ही संभव है।

वर्टिगो क्लिनिक में रोगी की विडिओनिस्टागमोग्राफी जिसे वी-एन-जी कहते हैं पोजिशनल व एयर कैलोरिक टेस्ट] एस-वी-वी सब्जेक्टिव विजुअल वर्टिकल, डी-वी-ए डायनामिक विजुअल एक्यूटी टेस्ट किये जाते हैं। वर्टिगो क्लिनिक में रोगी को उपचार लेने से रोगी को दवाइयां कम लेनी पड़ती है व रोगी को एक्सरसाइज के माध्यम से जल्दी ठीक किया जाता है।
G-W2F7VGPV5M