पंचायत भवन सेमरी में लगा सोलर पैनल सिस्टम, नहीं है आवश्यकता बिजली की: जिले की पहली पंचायत- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिले के पिछोर जनपद की ग्राम पंचायत सेमरी के पंचायत भवन में सौर ऊर्जा तकनीक स्थापित कराई गई, आपको बता दें कि ग्राम पंचायतों में चल रहीं हितग्राही मूलक योजनाओं तथा पंचायत के अन्य ऑनलाइन कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु कंप्यूटर आदि सिस्टम चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है।

जिस दिन कोई महत्वपूर्ण कार्यक्रम हो और पता चले आज लाइट ही नहीं है ऐसी स्थिति में कई बार हितग्राहियों को मायूसी हाथ लगती है आज के दौर में अधिकतर कार्य ओनलाइन होते हैं और ओनलाइन कार्य पंचायत भवन में ही बैठक संपादित हों इसके लिए बिजली की निरंतरता सदैव बनी रहे इसके लिए सोलर एनर्जी सिस्टम स्थापित कराया है, अब पंचायत भवन में लाइट का झंझट और विल का झंझट हमेशा के लिए खत्म हो गया है, अब समूचे पंचायत भवन में सोलर ऊर्जा का ही उपयोग होगा।

सोलर ऊर्जा सिस्टम लगने से कम्प्यूटर सिस्टम के साथ साथ एलईडी बल्ब, पंखे आदि चला सकते हैं, ग्राम पंचायत सेमरी का पंचायत भवन सोलर ऊर्जा सिस्टम से लेस जिले का पहला पंचायत भवन होगा, आने वाले दिनों में नलजल योजना के संचालन हेतु सोलर ऊर्जा के प्लांटेसन लगवाने का विचार ग्राम पंचायत सेमरी में चल रहा है।

सचिव अजब सिंह लोधी ने बताया है कि मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में 5 वें वित्त आयोग की राशि पंचायतों में उपलब्ध कराकर निर्देश जारी किए हैं कि प्रदेश के सभी पंचायत भवन आवश्यक उपकरण/फर्नीचर कृय एवं मरम्मत आदि कार्य कराकर पंचायत भवनों को सर्व सुविधायुक्त बनाए जाएं, हमने भी ग्राम पंचायत सेमरी के सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों से विचार विमर्श कर पंचायत भवन की मरम्मत के साथ साथ आवश्यक फर्नीचर और सोलर ऊर्जा के सिस्टम को स्थापित करा दिया है। अब मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन ऑनलाइन करने में भी लाइट बाधक नहीं बन सकती। ग्राम पंचायत सेमरी की तर्ज पर अन्य पंचायतों में भी यह पहल की जाएगी।
G-W2F7VGPV5M