Shivpuri News- बलारी मेला हटा संशय-हर वर्ष की भांति भक्ति भाव से मनाई जाएगी नवरात्रि

Bhopal Samachar
शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क मे टाइगर खुले में छोडने के बाद यह संशय खडा हो रहा था कि माधव नेशनल पार्क के अंदर स्थित जिले का प्रसिद्ध बलारी माता का मेला लगेगा की नही,लेकिन आज मंदिर प्रबंधन और कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र चौधरी एंव माधव नेशनल पार्क के अस्टिेंट डारेक्टर के साथ हुई बैठक में यह निष्कर्ष निकाला कि शिवपुरी जिले के हजारो भक्तो का आस्था का केन्द्र बलारी माता का मेला लगाया जाऐगा।

जानकारी के अनुसार माधव नेशनल पार्क में टाइगर प्रोजेक्ट के चलते 3 बाघ शिवपुरी को 10 मार्च को आए थे। इन तीन बाघों में से 1 नर बाघ को बीते रोज खुले जंगल में छोड दिया गया है वही 2 मादा टाइगर अभी पिंजरे नुमा बाडे में ही कैद है। टाइगर को खुले में छोड़े जाने के बाद यह संशय था कि इस बार बलारी का मेला लगेगा की नही।

पार्क प्रबंधन ने टाइगर सफारी के चलते मंदिर में जाने वाले रास्ते पर प्रवेश वर्जित का बोर्ड लगा दिया था,इससे कयास लगाया जा रहा था कि चैत्र की नवरात्रि में लगाए जाने वाले मेला स्थगित हो सकता है,लेकिन मंदिर के महंत श्री प्रयाग भारती सहित श्रद्धालु इस मेले को लगाने के लिए प्रशासन से मांग कर रहे थे। बीते रोज मंदिर प्रबंधन ने इस मेले को लगाने के लिए कलेक्टर शिवपुरी से अनुमति पत्र भी सौंपा था।

बलारपुर रेंज में ही टाइगर
माधव नेशनल पार्क के बलार पुर रेंज में टाइगर के बाडे बनाए गए है। वर्तमान समय की बात करे तो एक टाइगर खुले जंगल में है और 2 मादा टाइगर बाडे है। कयास लगाए जा रहे है कि टाइगर ने मादा टाइगर की गंध सूंघ ली है वह बाडे के आसपास ही रहेगा।
G-W2F7VGPV5M