15 वर्षीय बालिका की शादी, प्रशासन भी नही रोक सका, भाई ने कहा EX-MLA महेंद्र यादव के फार्म हाउस पर हुई शादी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर जिले बाल विवाह को लेकर मिल रही है कि कोलारस अनुविभाग के इंदार थाना क्षेत्र में निवास करने वाली 15 वर्षीय बालिका का विवाह प्रशासन भी नही रोक सका, बालिका के भाई के द्वारा सूचना देने पर भी प्रशासन इस विवाह को नही रोक सका। वर्तमान में बालिका अपनी ससुराल में है भाई ने इस मामले की शिकायत अब चाइल्ड लाइन में की है।

कोलारस अनुविभाग के इंदार थाना क्षेत्र की सीमा में आने वाले गांव कुंडाई में निवास करने वाली 15 वर्षीय बालिका जो कक्षा 8वीं क्लास की स्टूडेंट है,उसकी शादी उसके सौतेले पिता पप्पू पाल और बालिका के मामा ने मिलकर कर दी। बालिका ने अपने बुआ के लडके ( विष्णु गिरी जो अब सन्यासी महात्मा हो चुका है) को फोन लगाकर इस शादी का विरोध किया कि भाई में पढ़ लिख कर में कुछ बनना चाहती हूं,पिता जी ने मेरी शादी पक्की अशोक नगर जिले के गांव उमरी में कर दी है और लड़के के उम्र 35 साल है।

बहन के इस प्रकार के फोन आने के बाद भाई ने डायल 100 पर कॉल किया। भाई के अनुसार पुलिस कहती रही कि आज आ रहे है कल आ रहे है,लेकिन पुलिस नही आई। फिर भाई ने 1098 पर कॉल किया उसके बाद प्रशासन की टीम 11 मार्च को बालिका को तलाश करने पहुंची तो परिजनों ने बालिका को छुपा दिया पूर्व में यह शादी खतौरा के किसी मंदिर में की दिन के समय की जा रही थी, लेकिन प्रशासन टीम के पहुंचने की भनक के बाद यह शादी रात में की है।

सीडब्ल्यूसी के ऑफिस पहुंचे भाई का कहना है कि नाबालिग को उसके सौतेले पिता पप्पू पाल ने बालिका के मामा के साथ मिलकर डेढ़ लाख रुपए में बेच दिया है। अब वह अपनी ससुराल से फोन लगा रही है कि भाई में यह जिंदा नही रह सकती मुझे बचा लो,मैंने अब यह आकर लिखित शिकायत की है।

बालिका के भाई ने बताया है कि लडकी का मामा पूर्व विधायक महेन्द्र यादव के यहां नौकरी करता है और मेरे को जानकारी मिली है कि यह शादी रात के समय उसके की फार्म हाउस पर हुई है और इंदार थाना पुलिस को पैसा दिया गया है इसलिए वह समय पर नही आई और कोई भी कार्रवाई नही की।

बालिका ने विरोध किया तो मारते मारते ले गए

बुआ के लडके विष्णु गिरी ने बताया कि मेरी बहन शादी नही करना चाहती थी इसलिए उसे मारते मारते हुए ले गए है। अब इस मामले में विष्णु गिरी शादी करने वाले लडके सहित बालिका का सौतेला बाप पप्पू पाल सहित उसके मामा पर कार्रवाई चाहता है।

इनका कहना है
इस प्रकार का मामला हमारे पास आया है,नाबालिग की शादी की होने की शिकायत दर्ज हुई है सीडब्ल्यूसी के ऑफिस में बालिका का भाई आया था उसने बालिका को पिता के द्वारा बेचे जाने के आरोप लगाए है,हमने पुलिस को इस मामले में कार्यवाही के लिए पत्र लिख दिया है।
डॉ सुषमा पांडेय अध्यक्ष सीडब्ल्यूसी शिवपुरी

इनका कहना है
जो जानकारी दे रहा है वह भ्रमित है मेरे पास किसी भी प्रकार के पाल समाज का कोई व्यक्ति काम नही करता है। बाल विवाह अपराध है। मुझे इस प्रकार की शादी की कोई सूचना नही है और ना ही मेरे किसी भी फार्म हाउस पर शादी हुई है। इस मामले में प्रशासन से निवेदन है कि पुलिस सख्त से सख्त कार्रवाई करे।
महेंद्र यादव,पूर्व विधायक कोलारस
G-W2F7VGPV5M