बोर्ड परीक्षा: 12वी के फिजिक्स सहित पांच अन्य विषय की परीक्षा में 572 रहे गैर हाजिर- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिले में बोर्ड परीक्षाओं में पिछले कुछ वर्षों में नकल प्रकरण की संख्या में तेजी से गिरावट हुई है। इसके पीछे एक बड़ा कारण परीक्षा केंद्रों पर त्रि-स्तरीय सर्चिंग व्यवस्था को सख्त करना भी रहा है। जिले में इस बार अब तक दसवीं और बारहवीं के पांच महत्वपूर्ण प्रश्न पत्र हो चुके हैं और महज एक नकल प्रकरण दर्ज हुआ है। सोमवार को 62 परीक्षा केंद्रों पर हायर सेकेण्डरी के फिजिक्स सहित अर्थशास्त्र, एनीमल हस्बेंड्री, विज्ञान के तत्व आदि विषयों का प्रश्न पत्र आयोजित किया गया।

इस दौरान नामांकित 17 हजार 198 परीक्षार्थियों में से 16 हजार 626 परीक्षा देने पहुंचे, जबकि 572 गैर हाजिर रहे। सोमवार को भी किसी केन्द्र पर कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ । सभी केंद्रों पर परीक्षार्थी की परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले गेट पर सर्चिंग की जा रही है तो वहीं परिसर में कक्ष में प्रवेश से पहले एक बार फिर तलाशी ली जाती है और अंत में परीक्षा कक्ष में बैठने के बाद भी वहां तैनात अमला परीक्षा शुरू होने से पहले तलाशी ले रहा है।इसके अलावा चार सैट के सिस्टम से भी नकल पर नकेल कसी हैं।

फिर पिछोर में सबसे ज्यादा 146 गैरहाजिर

सोमवार को जिले भर में गैर हाजिर रहे 572 परीक्षार्थियों में से सबसे ज्यादा 146 परीक्षार्थी पिछोर के केंद्रों पर गैर हाजिर रहे। वहीं शिवपुरी ब्लाक में 118, करैरा में 98, नरवर में 67, पोहरी में 48, बदरवास में 43, कोलारस में 37 व खनियाधाना में 17 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

DEO ने पोहरी बैराड के केंद्रों का किया निरीक्षण

विभागीय व प्रशासनिक उड़न दस्ते लगातार परीक्षा केंद्रों पर पहुंच कर परीक्षार्थियों की खाना तलाशी ले रहे हैं, हालांकि अधिकांश पैनलों को खाली हाथ ही लौटना पड़ रहा है। सोमवार को भी जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने पोहरी के सेंट गोशाला गार्शिया, उमावि किशनगंज सहित, उमावि भटनावर, उमावि गोवर्धन व शहर के उमावि क्रमांक-2 परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया, जबकि सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव की टीम ने शहर के संस्कार स्कूल, बाल शिक्षा निकेतन व वीटीपी उमावि परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। इसी तरह क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र तोमर की टीम ने माडल बदरवास, एक्सीलेंस अकेडमी व कन्या उमावि परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।

इनका कहना है
-सोमवार को हायर सेकेण्डरी के विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की गई, इस दौरान किसी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ। सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों के प्रवेश से पहले विभिन्न स्तरों पर सर्चिंग की जा रही है। वहीं उड़न दस्ते भी आकस्मिक तौर पर केंद्रों पर पहुंच कर सर्चिंग करते हैं।
समर सिंह राठौड़
डीईओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M