जिले में 12वीं के 18 हजार 263 स्टूडेंट ने हल किया हिन्दी का प्रश्नपत्र, पिछोर के सबसे अधिक गैरहाजिर- Shivpuri News

शिवपुरी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के क्रम में गुरुवार को हायर सेकेंडरी की परीक्षा हिन्दी के पहले प्रश्न पत्र के साथ शुरू हो गई। जिले में 62 परीक्षा केंद्रों पर उक्त परीक्षा में 18 हजार 863 परीक्षार्थी नामांकित थे, जिनमें से 18 हजार 263 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 600 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। पहली बार बोर्ड द्वारा नए प्रयोग के रूप में परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका पर अंकित होने वाली जानकारी जैसे अनु क्रमांक, विषय आदि ओएमआर शीट पर भरवाई गई। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ ।

पिछोर में 163 तो शिवपुरी में 122 रहे गैरहाजिर

गुरुवार को आयोजित हिन्दी के प्रश्न पत्र में आंकड़ों की बात करें तो एक बार फिर पिछोर ब्लाक के 10 केंद्र पर सबसे ज्यादा 163 परीक्षार्थी गैर हाजरी रहे। शिवपुरी के 16 केन्द्र पर 122, करैरा के 9 केंद्र पर 101, नरवर 5 केन्द्र पर 65, बदरवास के 7 केंद्र पर 53, पोहरी के 6 केंद्र पर 45, कोलारस के 5 केंद्र पर 36 व खनियाधाना के 7 केंद्र पर सबसे कम 15 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

DPC ने नरवर तो DEO ने बदरवास के केन्द्रों का किया निरिक्षण

इस बार चार सेट के प्रयोग से जहां ओटी आउट और सीरिज लिख कर ले जाने की गतिविधियां लगभग समाप्त नजर आ रही हैं तो वहीं केंद्रों पर परीक्षार्थियों के प्रवेश से पहले सघन सर्चिंग व उड़नदस्तों की सतत निगरानी भी नकल पर नकेल कसने में अब तक कारगर दिख रही है। 

गुरुवार को जिला क्रीडा अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर के दल ने कन्या उमावि करैरा, मावि दिनारा, उमावि दिनारा, बालक करैरा व अशासकीय हैपीनेस करैरा केंद्र का निरीक्षण किया तो वहीं सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव ने तात्या टोपे हाई स्कूल फिजिकल कॉलोनी, आइपीएस झिंगुरा, उमावि व्हीटीपी, बाल शिक्षा निकेतन, संस्कार स्कूल, गुरूनानक स्कूल व सरस्वती विद्यापीठ केंद्रों का निरीक्षण किया। 

डीपीसी अशोक त्रिपाठी ने नरवर के कन्या उमावि, प्रावि सिकंदरपुर व अशासकीय सिद्धी विनायक सहित मगरौनी के उमावि मगरौनी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। इधर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौर ने बदरवास के उमावि माडल स्कूल, कन्या उमावि व अशासकीय एक्सीलेंस स्कूल आफ स्टडी परीक्षा केंद्र सहित कोलारस के कन्या व माडल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को हाई स्कूल के उर्दू विषय का प्रश्न पत्र आयोजित होगा।

इनका कहना है
केंद्रों पर प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की सघन सर्चिंग की जा रही है और विभिन्न उड़नदस्तों द्वारा भी जिले के विभिन्न केंद्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। सभी केंद्रों पर परीक्षा व्यवस्थित व शांतिपूर्ण चल रही है। गुरुवार को भी जिले में कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है।
समर सिंह राठौड़
डीईओ, शिवपुरी

share this



कृपया हमें फॉलो/सब्सक्राइब कीजिए