Shivpuri News- एसपी कोठी के पास पुलिस चैकिंग के बहाने जड़ी-बूटी व्यापारी से ठगी, सोना ले गए पत्थर दे गए

Bhopal Samachar
शिवपुरी
। कोतवाली थानांतर्गत एसपी कोठी के पास रविवार की दोपहर एक बाइक पर पुलिसकर्मी बनकर आए दो अज्ञात बाइक सवार युवकों ने एक जड़ी बूटी व्यापारी दंपत्ति को रोक कर उनसे सात तौले सोने के जेबरों की ठगी कर ली। दंपत्ति ने मामले की शिकायत पुलिस को दर्ज कराई है।

जानकारी के अनुसार सावरकर कालोनी निवासी जड़ी बूटी व्यवसायी संजय जैन और उनकी पत्नी ममता जैन अपने स्कूटर पर सवार होकर पीएस होटल में आयोजित एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए जा रहे थे। चूंकि पति-पत्नी रिश्तेदार के यहां शादी समारोह में जा रहे थे इसलिए ममता ने सोने के जेबर पहन रखे थे। वहीं संजय ने भी सोने की चैन और अंगूठियां पहनी हुई थीं। संभवत: गुरूद्वारा चौराहे से बाइक सवार ठगों ने उन्हें अपना शिकार बनाने का मन बनाया और बाइक से उनका पीछा करना शुरू कर दिया।

दंपत्ति के अनुसार पहले तो बाइक सवार युवकों ने राजेश्वरी रोड पर उनके स्कूटर को कट मारने का प्रयास किया लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाए और संजय अपना स्कूटर लेकर आगे निकल गए। बाइक सवार युवक उन्हें फालो करते हुए आगे चलते रहे तथा एसपी कोठी के पास पहुंच कर उन्होंने दंपत्ति को ओवरटेक करके रोक लिया। दंपत्ति ने जब उक्त बाइक सवार युवकों से रोकने का कारण पूछा तो उन्होंने खुद को पुलिस वाला बताते हुए अपना फर्जी पहचान पत्र उन्हें दिखाया।

इसके बाद उन्होंने दंपत्ति से कहा कि आप लोग इतना सोना पहनकर कहां घूम रहे हो? आपको पता नहीं है कि अभी शहर में दिन दहाड़े लूट की घटना घटित हो गई है। आगे पुलिस खड़ी है आपको बेवजह परेशान करेगी। आप लोग अपना सोना उतार कर कागज में रखो और आगे जाकर पहन लेना। दंपत्ति पहले थोड़ा झिझके लेकिन इसी दौरान वहां एक और युवक आ गया, जिसके साथ भी उक्त दोनों ने यही बात दोहराई और उक्त युवक ने अपनी चैन उतार कागज में रखी और वहां से चला गया। दंपत्ति को आशंका है कि संभवत: वह उक्त दोनों युवकों का साथी रहा होगा।

जब उस युवक ने एसा किया तो वह भी उक्त लाेगों की बातों में आ गए और उन्होंने अपने गले में पहनी सोने की चैन, अंगूठियां निकाल कर कागज में रख लीं। इसके बाद सोने के सामान को स्कूटर की डिग्गी में रखने के दौरान बाइक सवार युवकों ने किसी तरह कागज बदल दिया। दंपत्ति वहां से अागे की ओर रवाना हो गया और उक्त युवक वहां से वापिस चले गए। जब दंपत्ति पुलिस कंट्रोल रूम के सामने पहुंचे तो उन्होंने अपने साेने के जेवर वापिस पहनने के लिए डिग्गी से निकाले। डिग्गी खोलते ही उनके होश उड़ गए क्योंकि डिग्गी में रखे कागज में सोने के जेबरों की जगह पत्थर रखे थे। ठगी का शिकार हुए दंपत्ति ने मामले की जानकारी तत्काल पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

घंटा भर तक खंगाले सीसीटीवी कैमरे
घटना की जानकारी मिलने के उपरांत आरोपितों की पहचान करने के लिए कोतवाली पुलिस तत्काल हरकत में आ गई। टीआई कोतवाली अमित भदौरिया स्वयं दंपत्ति को अपने साथ पुलिस कंट्रोल रूम ले गए जहां उन्होंने सीसीटीवी कैमरे के सर्विलांस रूम में ले जाकर आरोपितों की पहचान के लिए उन्हें घंटे भर तक अलग अलग कैमरों से सीसीटीवी फुटेज दिखवाए। सूत्रों का कहना है कि ठगी का शिकार दंपत्ति प्रथम दृष्टया न तो आरोपितों की बाइक पहचान पा रहे हैं और न ही उन्होंने गाड़ी का नंबर ट्रेस कर पाया है, हालांकि सीसीटीवी कैमरे में दंपत्ति ने युवकों की पहचान की है। पुलिस इसी आधार पर मामले की पड़ताल आगे बढ़ा रही है।

इनका कहना है
-हमने सीसीटीवी कैमरे खंगाले हैं, दंपत्ति को टारगेट करके इस घटना को अंजाम दिया गया है। ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले युवक दो बाइकों से थे और घटना को अंजाम देने के उपरांत युवक वापिस लौट गए। वह शहर में कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे में दिखे हैं। इसी आधार पर उनकी तलाश प्रारंभ कर दी गई है। हम जल्द ही आरोपितों को पकड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

 इन दिनों शादी समारोह का माहौल है और इस तरह के गिरोह सक्रिय हैं। यह लोग महिलाओं को, बुजुर्गों को टारगेट करके घटनाओं को अंजाम देते हैं, इसलिए शहरवासियों को अनजान लोगों से सतर्क रहने की आवश्यकता है। विशेष रूप से उस समय जबकि उनके पास रूपये, जेबर सहित कोई कीमती सामान हो।
अमित भदौरिया टीआई, कोतवाली
G-W2F7VGPV5M