सरकार की इस योजना से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही है उर्मिला और पूनम- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होकर अपने सपनों को साकार कर रही है। जनपद खनियाधाना की ग्राम पंचायत देवखो निवासी उर्मिला कुमारी जाटव भी उनमें से एक है, जो आजीविका मिशन तहत गांव के स्‍व सहायता समूह की सदस्य है। उर्मिला स्व सहायता समूह से जुड़कर समय-समय पर प्राप्त होने वाली राशि का सदुपयोग कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही है।

जनपद खनियांधाना निवासी उर्मिला बताती है कि विकास यात्रा के दौरान प्राप्त ऋण से वे अपना सिलाई सेंटर का संचालन करेंगी और गरीब एवं पिछड़ी बालिकाओं एवं महिलाओं को सिलाई सिखाएंगी। जिससे वे भी आत्मनिर्भिर बन सके। हमारे समूह का उद्देश्य घर बैठी महिलाओं को भी रोजगार देना है। विकास यात्रा के दौरान स्वीकृति पत्र प्राप्त होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेकर अपना डिपार्टमेंट स्टोर खोलेगी पूनम

शिवपुरी। आत्मनिर्भर म.प्र.के तहत बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए मप्र.शासन द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना संचालित है। जिसके अंतर्गत बिना किसी सिक्योरिटी एवं गारंटी के आसान शर्तो पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उक्त योजना का लाभ लेकर शिवपुरी शहर के ग्वालियर बायपास निवासी 38 वर्षीय पूनम पत्नि आनंद गुप्ता ने स्वयं की डिपार्टमेंटल स्टोर प्रारंभ करने हेतु ऋण प्राप्त किया है।

पूनम को बैंक के माध्यम से योजना की जानकारी मिली। उन्होंने जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र शिवपुरी से संपर्क कर डिपार्टमेंटल स्टोर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा शिवपुरी से पूनम को 4.50 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ है। मुख्यमंत्री उदयम क्रांति योजना के तहत प्राप्‍त ऋण राशि से पूनम अपनी स्वयं की डिपार्टमेंटल स्टोर प्रारंभ करेंगी। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाली योजना प्रारम्भ करने के लिए पूनम गुप्ता ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है।
G-W2F7VGPV5M