भाजपा का विकास या विनाश- 54 करोड़ की योजना पहुंची 200 करोड़ पर, फिर भी पानी नही- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
चुनावी साल में भाजपा का जनता का ध्यान आकृषित करने के लिए भाजपा ने विकास यात्रा का कार्यक्रम बनाया हैं। शिवपुरी जिले के कस्बा तहसील और गांव में विकास यात्रा में प्रशासन सहित भाजपा के नेता और और प्रशासन पूरी तरह से यात्रा का सफल बनाने में लगा है,शिवपुरी में सिंध जलावर्धन योजना को भाजपा अपना विकास बताती है,लेकिन इस योजना मे विकास हुआ है सिर्फ लागत राशि बढने का। योजना जब शुरू हुई थी जब इसकी लागत 54 करोड़ रुपए थी इस लागत में लगातार विकास बढ रहा है अब 200 करोड़ रुपए पर यह योजना पहुंच गई है फिर भी नियमित पानी मिले इसकी कोई गारंटी नही है।

14 साल पुरानी पाईप लाइन बनी,परेशानी अब बदली जा रही है

शहर की जनता को हर रोज सिंध का पानी 24 घंटे उपलब्ध कराने के लिए 14 साल पूर्व स्वीकृत हुई सिंध जलावर्धन योजना में अब पाइप लाइन परेशानी बन गई। बड़ौदी टंकी की पाइप लाइन बदलना शुरू हो गया, जबकि पुरानी मैन लाइन को बदलने के लिए 70 करोड़ का प्रस्ताव अमृत-2 योजना के तहत स्वीकृति के लिए भेजा गया। प्रोजेक्ट की लागत तीन गुना बढ़कर 200 करोड़ रुपए के पार हो गया, लेकिन शहर में पानी की नियमित सप्लाई नहीं हो रही।

बड़ौदी टंकी तक डाली जा रही है पाइप लाइन

शिवपुरी शहर से 5 किमी दूर स्थित बडौदी पानी की टंकी तक डाली गई पुरानी पाइप लाइन को बदलने का काम इन दिनो चल रहा है। चूंकि यहां पर पहले की डाली गई पाइप लाइन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई थी, इसलिए यहां मेंटेनेंस के नाम पर दूसरी पाइप लाइन डाली जा रही है।

70 करोड़ में बदलेगी पुरानी पाइप लाइन

शिवपुरी शहर से फिल्टर प्लांट एवं फिल्टर प्लांट से मड़ीखेड़ा डैम तक डाली गई पानी की लाइन में जीआरपी (ग्लास रेनफॉड प्लास्टिक पाइप) पाइप डाले गए, जो 14 साल में पूरी तरह से खराब हो गया। जिसे बदलने के लिए नगर पालिका शिवपुरी से 70 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। जिसकी स्वीकृति होने के बाद पाइप लाइन बदली जाऐगी।

लाइन बदलने के फेर 13 वार्डों में सप्लाई ठप

शिवपुरी शहर में विष्णु मंदिर नाले से सुभाष पार्क चौराहा तक जीआरपी पाइप लाइन के स्थान पर नवीन डीआई पाइप लाइन डाली जा रही है। जिसके चलते शिवपुरी शहर के वार्ड क्रमांक 9, 10, 16 गौशाला, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25 एवं 26 के टंकी एवं संपबेल से होने वाली पानी की सप्लाई 4 से 8 फरवरी तक के लिए ठप कर दी है।

नेशनल पार्क के फेर में लटकता रहा प्रोजेक्ट

सिंध जलावर्धन योजना का प्रोजेक्ट वर्ष 2009 में शुरू होकर 2011 में पूरा होना था। पीपीपी मॉडल के तहत शासन को 54 करोड़, दोशियान कंपनी को 27 करोड़ व 10 प्रतिशत राशि नगरपालिका को देनी थी। माधव नेशनल पार्क के फेर में परमीशन न मिलने की वजह से 3 साल तक काम रोका गया, तब तक पाइप बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।

फिर डिस्ट्रीब्यूशन का आएगा नंबर

शिवपुरी शहर से फिल्टर प्लांट तक तथा फिल्टर प्लांट से मड़ीखेड़ा डैम के इंटेकवेल तक 14-14 किमी यानि कुल 28 किमी की मैन पाइप लाइन में से खूबत घाटी के पास तो लाइन बदल गई, शेष के लिए 70 करोड़ का इंतजार है। जब तक मैन लाइन बदलने का काम पूरा होगा, तब तक शहर में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन साथ छोड़ जाएगी। यानि पाइप लाइन ही बदलती रहेगी।

अमृत-2 में होगा काम

मेन पाइप लाइन को बदलने के साथ ही डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का काम भी अमृत-2 का बजट से होगा, जिसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद प्रोजेक्ट के सभी काम कंपलीट हो जाएंगे, तो फिर लीकेज आदि की समस्या नहीं रहेगी।
केशव सगर, सीएमओ नपा शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M