शिवपुरी में दूधियों ने रोकी दूध की सप्लाई, दूध की भाव बढाने की जिद- 55 रूपए लीटर हो सकता है- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी के दूधियों (दूध वाले) ने शहर में दूध सप्लाई नहीं करने का मन बना लिया है। इनका कहना है कि जब तक उन्हें दूध का भाव 50 रुपए प्रति लीटर नहीं मिलता, तब तक वह शहर की डेयरियों और घरों में होने वाली सप्लाई को रोक देंगे। यह फैसला दूधियों ने रविवार को शहर के चिंताहरण मंदिर पर एक बैठक कर लिया।

दूधिया संघ की बैठक में पहुंचे दूधियों ने बताया कि अभी उन्हें 40 रुपए प्रति लीटर दूध का भाव मिल रहा है जबकि मंहगाई दिन दूनी रात चौगनी बढ़ रही है। भूसा, चारा, दाना मवेशियों का उपचार उन्हें महंगा पड़ता है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए सभी दूधियों ने दूध के दाम 40 रुपए से बढ़ा कर 50 रुपए प्रति लीटर किए जाने की मांग की है।

दूधियों का कहना है सांची, नोवा, अमूल जैसी कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोत्तरी की है। लेकिन उन्हें दूध का दाम न्यायउचित नहीं मिल पा रहा है। इसी के चलते सभी शिवपुरी विकासखंड के दूधियों ने यह फैसला लिया है कि जब तक उनके दूध का दाम 40 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए प्रति लीटर नहीं हो जाता तब तक वह शिवपुरी शहर को होने वाली सप्लाई को सोमवार से बंद कर देंगे।

चोरी छुपे दूध बेचने वाले पर लगेगा जुर्माना

दूधिया संघ की आयोजित हुई बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि शहर में वह शिवपुरी सहित अन्य विकासखंड से दूध की सप्लाई नहीं होने देंगे। ऐसे में अगर कोई चोरी छुपे दूध की सप्लाई करते पकड़ा जाता है तो उस पर 5100 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। दूधियों का कहना है कि केमिकल युक्त दूध की सप्लाई में वह कोई रुकावट पैदा नहीं करेगें साथ अगर इमजेंसी में जिला अस्पताल में जितनी भी दूध की मांग होगी वह निःशुल्क उपलब्ध करा दी जाएगी।

आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

ऐसे में अगर दूधियों की मांग दूध विक्रेता व्यापारी संघ द्वारा मान ली जाती हैं तो आमजन के घरों में पहुचने वाला दूध का भाव भी बढ़ जाएगा। आज दिनांक की बात करें तो आमजन के लिए दूध का भाव 45 रुपए प्रति लीटर है। ऐसे में अगर दूधियों की मांग मान ली जाती हैं तो दूध का भाव 55 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा। जिससे आमजन की जेबों पर असर पड़ेगा।

बैठक कर निकालेंगे हल

दूध विक्रेता व्यापारी संघ के अध्यक्ष आंनद राठौर का कहना है कि दूधिया संघ के द्वारा दूध के दाम बढ़ाने को लेकर की गई बैठक के बारे उन्हें नहीं पता है। लेकिन दस दिन पहले दूधिया संघ के मुख्य दूधियों से बात हुई थी कि होली के बाद दामों के बढ़ाने के वारे में बैठक कर कोई न कोई रास्ता निकालने का प्रयास करेंगे। एकाएक दूध की सप्लाई बंद कर देना ठीक नहीं है।
G-W2F7VGPV5M