स्मार्ट पांइट के अतिक्रमण को नही हटा सकी नगर पालिका, नतमस्तक नगर पालिका- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी शहर के हृदय स्थल विष्णु मंदिर के सामने स्थित स्मार्ट पॉइंट नाम से संचालित मॉल द्वारा बीच सड़क पर किए गए अतिक्रमण पर नगर पालिका 10 दिनों में भी नही हटा सकी, हालांकि इस दौरान नगर पालिका की टीम कई बार मॉल पर जाकर आ चुकी है। टीम मॉल पर केवल पांच सौ रुपए की चालानी कार्यवाही कर इतिश्री करती नजर आ रही है।

उल्लेखनीय है कि शिवपुरी शहर में दुकानों और बैंकों के द्वारा स्थाई और अस्थाई रूप से अतिक्रमण करने के कारण शहर की सुंदरता को दाग लगा दिखाई देता है। बडे बडे मार्ग भी सकरे दिखाई पड़ते हैं । जिससे आम राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पडता ही है। साथ ही यह नगर पालिका एक्ट का खुला उल्लंघन है।

इसे खबरनवीस लगातार अपनी लेखनी की जद में ले रहे हैं] जिसके चलते नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान की औपचारिक शुरुआत तो कर दी है, लेकिन ढीली पोली कार्यवाही के चलते अतिक्रमण जस के तस बने हुए हैं। ऐसा ही एक मामला शहर के हृदय स्थल विष्णु मंदिर पर स्थित स्मार्ट पॉइंट मॉल द्वारा मुख्य सडक पर जनरेटर तथा बैनर की दीवार खडी कर अस्थाई और स्थाई दोनों प्रकार का अतिक्रमण कर लिया गया है।

जिस पर 24 दिसंबर 2022 को उपभोक्ता दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आपत्ती दर्ज कराते हुए नगर पालिका अध्यक्ष से शिकायत दर्ज कराई तो नगर पालिका का मदाखलत दस्ते के प्रभारी तत्काल घटनास्थल पर जा पहुंचे लेकिन संगठन द्वारा आवेदन देने की बात कहते हुए बिना कोई कार्यवाही करते हुए निकल गए।

इस पर गुस्साए संगठन ने 26 दिसंबर 2022 को नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा एवं नवागत सीएमओ सगर को ज्ञापन सौंप कर अतिक्रमण हटाने के मांग की ए लेकिन 10 दिन से अधिक समय निकल जाने के बाद भी नगर पालिका स्मार्ट पाइंट का अतिक्रमण नही हटा सकी है। तो नगर पालिका शहर भर में हुए अतिक्रमणों को किस प्रकार हटा पाएगी।

अमीरों पर रहम और गरीबों पर सितम नपा यह करम

यहां किसी फिल्मी गीत की यह पंक्तियां खूब फिट होती है कि अमीरों पर रहम और गरीबों पर सितम। नगर पालिका और प्रशासन के कर्ताधर्ताओं ने जिला अस्पताल के सामने फुटपाथ पर बैठकर दो वक्त की रोटी की जुगाड करने वाले गरीबों के ठेलेनुमा टॉपरों को हटाने में जरा भी देर नहीं लगाई थी।

लेकिन मॉल संचालक द्वारा नगर पालिका द्वारा जारी नोटिस पत्र क्र 3465 दिनांक 27 दिसंबर 22 के बावजूद न तो अतिक्रमण हटाया और न ही प्रतिउत्तर के लिए स्वयं हाजिर हुआ। इसके बाद भी नगर पालिका के नवागत सीएमओ द्वारा 07 दिवस का समय स्वेच्छा से अतिरिक्त रूप से प्रदान कर दिया गया। जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

सोमवार तक नही हटा अतिक्रमण तो देंगे नपा के जिम्मेदारों को देंगे कानूनी नोटिस

इधर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र रघुवंशी का कहना है कि संगठन के ज्ञापन के बावजूद यदि नगर पालिका के जिम्मेदारों का यह मनमाना रवैया है और सोमबार तक स्मार्ट पॉइंट का अतिक्रमण नेस्ताबूत नही किया जाता है तो नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारियों को कानूनी नोटिस देने की कार्यवाही करेंगे।