शिवपुरी में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का कहर, 2 हजार सूअरों की मौतः 5 हजार और मारे जायेंगे- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में लगातार हो रही सूअरों की मौत का कारण अफ्रीकन स्वाइन फीवर है। इसकी पुष्टि पशुपालन विभाग द्वारा हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आने तक शिवपुरी शहर में 2 हजार से अधिक सूअरों की मौत हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर मौतें दिसंबर में हुई हैं।

अब शहर में बाकी 5 हजार सूअरों को भी मारा जाएगा। इसके लिए पहले इनकाे पकड़ा जाएगा, फिर बेहोश कर इनके दिल में इंजेक्शन लगाकर इन्हें मारा जाएगा। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। पशुपालन विभाग ने प्रशासन के साथ नगर पालिका और पुलिस की बैठक बुलाई है।

इस बैठक में रूपरेखा तय कर केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सूअरों को मारने पर चर्चा की जाएगी। वहीं पशुपालन विभाग का कहना है कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर से आम लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह फीवर आमजन में नहीं फैलता।

चिंता की बात नहीं, यह बीमारी आमजन में नहीं फैलती

शहर में सूअरों की मौत अफ्रीकन स्वाइन फीवर की वजह से हुई है। हालांकि सूअरों की यह बीमारी आमजन में नहीं फैलती। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। शासन की गाइड लाइन के तहत सूअरों को बेहोश करके दिल में इंजेक्शन देकर मारेंगे। इसे लेकर प्रशासन के साथ बैठक करने जा रहे हैं।
.डॉ एमसी तमोरीए उप संचालक] पशुपालन एवं डेयरी विभाग, शिवपुरी